COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ENG v IND: टेस्ट मैचों में भारत की तरफ से इंग्लैंड में बनाई गई सबसे बड़ी साझेदारियां

ऋषि
ANALYST
17   //    04 Jul 2018, 07:30 IST

जब भी भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर जाती है सभी क्रिकेट के जानकर और प्रेमियों को उम्मीद रहती है कि दोनों ही टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी और ऐसा होता भी है।

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया एक बार फिर इंग्लैंड के दौरे पर पहुंच चुकी है और वहां की पिच टीम की परीक्षा लेने को तैयार है,जहां पहले टी20 में तो भारत ने पूरी तरह से अंग्रेज़ों का कचूमर निकाल दिया। अब देखने वाली बात होगी कि कौन सी टीम दौरा खत्म होने के बाद सामने वाली टीम पर भारी पड़ती है।

इंग्लैंड की टेस्टिंग कंडीशन में भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने कई यादगार प्रदर्शन किए हैं और इससे प्रेरणा लेकर कोहली सेना इस बार इंग्लैंड फतह के इरादे से उतरेगी।

इंग्लैंड में बल्लेबाजों के सामने सबसे बड़ी चुनौती रहती है साझेदारी बनाना क्योंकि यहाँ की पिच हर वक्त बल्लेबाजों का इम्तिहान लेती है। अपने पार्टनर के साथ लम्बे समय तक पिच पर टिकना हर बल्लेबाजों के लिए चुनौती रहती है और गलती की सम्भावना भी काफी कम रहती है। इसके बावजूद भारतीय बल्लेबाजों ने कई यादगार साझेदारियां बनाई है।

एक नज़र डाल लेते हैं भारतीय बल्लेबाजों द्वारा इंग्लैंड में बनाई गयी 5 सबसे बड़ी साझेदारियों पर:

#5 वीनू मांकड़ और विजय हजारे- 211 रन




 

आजादी के बाद 1952 में पहली बार भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई। इस दौरे पर खेले 4 टेस्ट मैचों में टीम को 3 मैचों में हार झेलनी पड़ी वहीं एक मुकाबला ड्रा रहा। इसके बावजूद टीम इस दौरे पर मेजबान टीम को टक्कर देने में सफल रही।

इसी सीरीज के दूसरे मैच में लॉर्ड्स के मैदान पर पहली दो पारियों के बाद भारतीय टीम 302 रनों से पिछड़ रही थी और टीम पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा था।

इसी समय पिच पर वीनू मांकड़ और विजय हजारे की जोड़ी जम गयी और उन्होंने पारी को संभाल लिया। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहली पारी में भी अर्धशतकीय पारियां खेली थी।

मांकड़ ने 184 रनों की शानदार पारी खेली वहीं हजारे ने 49 रन बनाकर बखूबी उनका साथ निभाया और दोनों ने मिलकर 211 रनों की साझेदारी बनाई। उनकी इन पारियों की बदौलत इंग्लिश टीम को जीत हासिल करने के लिए दोबारा बल्लेबाजी करनी पड़ी।
1 / 5 NEXT
ऋषि
ANALYST
Advertisement
Fetching more content...