क्रिकेट

England vs India, 3rd Test: पहले दिन बने आंकड़ों पर एक नज़र

ऋषभ पंत का टेस्ट डेब्यू, विराट कोहली दूसरी बार टेस्ट में 90 से 100 के बीच आउट

ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ स्टंप्स तक 307/6 का स्कोर बना लिया है। भारत की तरफ से विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने 81 रनों का योगदान दिया और सीरीज में पहली बार भारत ने 300 का आंकड़ा पार किया। इंग्लैंड की तरफ से अभी तक सबसे ज्यादा तीन विकेट क्रिस वोक्स ने लिए हैं।

आइये नज़र डालते हैं पहले दिन बने सभी आंकड़ों पर:


# ऋषभ पंत ने अपना डेब्यू किया और टेस्ट खेलने वाले 291वें खिलाड़ी बने। टेस्ट में पार्थिव पटेल के बाद ऋषभ पंत भारत के सिर्फ दूसरे बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज बने।

# पंत ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत छक्के से की और ऐसा करने वाले पहले भारतीय और विश्व के 12वें बल्लेबाज बने। पंत से पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एरिक फ्रीमैन, वेस्टइंडीज के कार्लाइल बेस्ट, डेल रिचर्ड्स और सुनील अम्ब्रिस, ज़िम्बाब्वे के कीथ डेबांगवा, बांग्लादेश के शफीउल इस्लाम, जहुरूल इस्लाम, अल-अमीन होसैन, कमरुल इस्लाम रब्बी, न्यूजीलैंड के मार्क क्रेग और श्रीलंका के धनंजय डी सिल्वा ने बनाया था।


# विराट कोहली (97) अपने टेस्ट करियर में सिर्फ दूसरी बार 90 से 100 के बीच आउट हुए। इससे पहले 2013 जोहान्सबर्ग टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोहली 96 के स्कोर पर आउट हुए थे।

# जेम्स एंडरसन ने हार्दिक पांड्या का विकेट लेकर भारत के 100 टेस्ट विकेट पूरे किये। एंडरसन ने इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 100 से ज्यादा विकेट लिए हैं।

# भारत की इस टेस्ट एकादश में चार खिलाड़ी दिल्ली से हैं - विराट कोहली, शिखर धवन, ऋषभ पंत और इशांत शर्मा। इससे पहले दिल्ली के चार खिलाड़ी 2012 में नागपुर टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे - वीरेंदर सहवाग, गौतम गंभीर, विराट कोहली एवं इशांत शर्मा।

# विराट कोहली ने अपनी कप्तानी के लगातार 38वें टेस्ट में टीम में कोई न कोई बदलाव जरूर किया। कोहली ने एक भी मैच में पिछले मैच की टीम नहीं उतारी है।

# विराट कोहली ने अपना 18वां और अजिंक्य रहाणे ने 13 वां अर्धशतक लगाया।