क्रिकेट

England vs India: एलिस्टेयर कुक अपने करियर के अंतिम टेस्ट मैच से बाहर हो सकते हैं

इस बारे में समय के साथ स्थिति और ज्यादा स्पष्ट होगी, टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट कुक के करियर का भी अंतिम टेस्ट है

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है और भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज का अंतिम टेस्ट उनका भी आखिरी टेस्ट है। इस बीच खबर यह भी है कि वे अंतिम टेस्ट की टीम से बाहर भी हो सकते हैं क्योंकि उनकी पत्नी बच्चे को जन्म देने वाली है, ऐसे में यह खिलाड़ी पत्नी के साथ हो सकता है।

डैली स्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार एलिस्टेयर कुक की पत्नी तीसरे बच्चे को जन्म देने वाली है, ऐसे में पांचवें टेस्ट के समय यह बल्लेबाज अंतिम ग्यारह की सूची से नदारद रह सकता है। हालांकि यह सिर्फ अटकलें हैं क्योंकि इतने सफल टेस्ट करियर के बाद कुक भी नहीं चाहेंगे कि वे अपने अंतिम टेस्ट मैच से बाहर रहें। स्थिति मैच के समय और अधिक अच्छी तरह साफ़ हो जाएगी।


इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कुक ने नाम ही है। उन्होंने 12,254 रन अपने टेस्ट जीवन में बनाए हैं। उनके अलावा इस आंकड़े तक इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज अभी तक नहीं पहुँच पाया है। उन्होंने 2 एशेज सीरीज में टीम की कप्तानी की है, इसके अलावा भारत को 2012 में उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने भारतीय जमीन पर टेस्ट सीरीज में हराया था।

अपने संन्यास के दौरान कुक ने कहा था कि यह एक उदासी भरा दिन है लेकिन मैं चेहरे पर हल्की मुस्कान के साथ कह सकता हूं मैंने खेल को सब कुछ दिया है, अब कुछ नहीं बचा है। समय आ गया है कि अब मैं इसे अलविदा कहूँ। इस दौरान उन्होंने अपने साथ खेलने वाले सभी वरिष्ठ और जूनियर खिलाड़ियों का शुक्रिया अदा किया।


रन बनाने के अलावा एलिस्टेयर कुक ने टेस्ट मैचों में इंग्लैंड के लिए पहली स्लिप में बहुत शानदार काम किया है। उनके जाने के बाद यह जगह भी खाली हो जाएगी।