COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ENG v IND: आज रात भारत और इंग्लैंड के बीच 11 मैचों की ‘ब्लॉकबस्टर सीरीज़’ होगी रिलीज़

Sheen Naqwi
ANALYST
38   //    03 Jul 2018, 15:00 IST

भारत और इंग्लैंड मौजूदा दौर में विश्व क्रिकेट के दो बड़े पॉवरहाउस की तरह हैं, और इन दोनों ही टीमों की ख़ासियत है उनकी मज़बूत बल्लेबाज़ी लाइन अप। यही वजह है कि क्रिकेट फ़ैंस को इन दो देशों के बीच क्रिकेट मुक़ाबले का इंतज़ार रहता है। और जब जंग क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड के अपने घर में हो तो फिर रोमांच शबाब पर रहता है। आज रात इसी रोमांच की इंतेहा पार होने वाली है क्योंकि मैनचेस्टर से आज भारत इस दौरे की शुरुआत करने जा रहा है। कोहली एंड कंपनी को 3टी20, 3 वनडे और 5 टेस्ट सीरीज़ खेलनी है जिसका आग़ाज़ टी20 सीरीज़ से हो रहा है। क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट की शायद सबसे बड़ी लड़ाई आज रात 10 बजे से शुरू होगी।

 

भारत और इंग्लैंड दोनों एक दूसरे से नहीं हैं कम




मौजूदा दौर में भारतीय क्रिकेट टीम बेहतरीन लय में चल रही है, घर के अंदर और घर के बाहर भी ये टीम कम से कम सीमित ओवर क्रिकेट में तो शेर ही है। पिछले 2 वर्षों में भारत को क्रिकेट के किसी भी फ़ॉर्मेट में 3 या उससे ज़्यादा मैचों की द्विपक्षीय सीरीज़ में सिर्फ़ एक हार मिली है। जो कोहली एंड कंपनी को दक्षिण अफ़्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज़ 1-2 से खोकर नसीब हुई थी, हालांकि इसके बाद सीमित ओवर क्रिकेट में प्रोटियाज़ को टीम इंडिया ने वनडे में 5-1 और टी20 में 2-1 से शिकस्त दी थी। यही वजह है कि क्रिकेट के सबसे बड़े फ़ॉर्मेट में जहां भारत नंबर-1 पर है तो वनडे में दूसरे और टी20 में भी टॉप-3 में क़ाबिज़ है।

दूसरी तरफ़ मेज़बान इंग्लैंड भी हाल के समय में सीमित ओवर की सबसे शक्तिशाली टीम में से एक है। वनडे में तो ये टीम नंबर-1 की कुर्सी पर मौजूद है और टी20 में भी इनका जवाब नहीं। अभी अभी इस इंग्लिश टीम ने मौजूदा वनडे वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से हराया था और इकलौते टी20 अंतर्राष्ट्रीय में भी उन्हें करारी शिकस्त दी थी। इंग्लैंड की शक्ति इसी बात से समझी जा सकती है कि उन्होंने पिछली सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया का जीत का खाता तक नहीं खोलने दिया था। लिहाज़ा आज से शुरू हो रही भारत के ख़िलाफ़ ये सीरीज़ ब्लॉकबस्टर साबित होगी।

 

आयरलैंड को हराकर भारत का मनोबल है ऊंचा लेकिन असली ख़तरा है अब




 

 

टीम इंडिया ने इस दौरे की शुरुआत इंग्लैंड के पड़ोसी आयरलैंड के ख़िलाफ़ क्लीन स्वीप के साथ की है। डबलिन में खेली गई 2 मैचों की टी20 सीरीज़ में भारत ने आयरलैंड को 2-0 से करारी शिकस्त देते हुए कमाल की क्रिकेट खेली थी। दोनों ही मैचों में भारत ने 200 का आंकड़ा पार किया और फिर दोनों ही बार आयरलैंड को सस्ते में सिमेट डाला, आख़िरी टी20 में तो भारतीय गेंदबाज़ों के सामने आयरलैंड 70 रनों पर ही सिमट गई थी। इस मैच में भारत ने 143 रनों की जीत के साथ भारतीय क्रिकेट में इतिहास रच डाला था, जो टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की भी दूसरी सबसे बड़ी जीत थी। लेकिन अब लड़ाई डबलिन से मैनचेस्टर पहुंच गई है और सामने आयरलैंड नहीं इंग्लैंड जैसे मज़बूत मेज़बान हैं।

 

इंग्लैंड के सामने भारत को अगर कोई एडवांटेज दिला सकता है तो वह हैं ‘स्पिन ट्विन्स’




 

टीम इंडिया और इंग्लैंड दोनों की ही ताक़त उनकी मज़बूत बल्लेबाज़ी लाइन अप है। इंग्लैंड के पास जहां इनफ़ॉर्म जोस बटलर, जेसन रॉय, जो रूट, इयोन मोर्गन, जॉनी बेयरस्टो और एलेक्स हेल्स हैं तो भारत के पास रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, सुरैश रैना और महेंद्र सिंह धोनी जैसे क़ातिलाना बल्लेबाज़ मौजूद हैं। दोनों ही टीमों की बल्लेबाज़ी लाइनअप बेहद धारदार और ख़तरनाक है, लेकिन एक चीज़ है जो भारत को इंग्लैंड से ऊपर रखती है और वह है युज़वेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी। चहल और यादव दोनों ही ने सीमित ओवर क्रिकेट में ये साबित किया है कि पिच और हालात जैसे हों वह बल्लेबाज़ों का काम बिगाड़ना बख़ूबी जानते हैं। फिर चाहे प्रोटियाज़ बल्लेबाज़ों को उन्हीं के घर पर हरी पिच पर नचाना हो या फिर आयरिश बल्लेबाज़ों का उन्हीं के हालात में होश फ़ाख़्ता करना। अगर ये जोड़ी आज और फिर इस सीरीज़ में भी रंग में रही तो फिर इंग्लैंड के लिए चीज़ें बेहतर नहीं रह पाएंगी।

 

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज




हालिया कुछ समय से ये देखने को मिला है कि इंग्लैंड की पिच बल्लेबाज़ों के लिए जन्नत होती जा रही है। जहां वनडे क्रिकेट में 350 नहीं 400+ का आंकड़ा भी मामूली होता जा रहा है। पिछली ही सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ इस इंग्लिश टीम ने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर भी पार किया, और टी20 में भी 200+ रन बनाए। लेकिन ओल्डट्रैफ़र्ड की ये पिच थोड़ी जुदा है, यहां गेंद बल्लेबाज़ों से ज़्यादा तेज़ गेंदबाज़ों को मदद करती है। साथ ही साथ अगर मौसम साफ़ हो और धूप खिली हो तो स्पिनर के लिए भी मैनचेस्टर की पिच मूफ़ीद हो जाती है। और आज मौसम वैज्ञानिकों ने साफ़ किया है कि इस मैच में बारिश की कोई संभावना नहीं है, मतलब पिच से अगर स्पिनरों को थोड़ी भी मदद मिली तो एडवांटेज भारत की ओर जा सकता है।

 

इंग्लैंड और भारत की संभावित एकादश पर एक नज़र




इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के लिए तो आख़िरी-11 का फ़ैसला करना ज़्यादा मुश्किल नहीं दिख रहा, और उम्मीद है कि आज वही 11 उतर सकते हैं जो ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उनके पिछले टी20 अंतर्राष्ट्रीय में नज़र आए थे। लेकिन भारत के लिए अंतिम एकादश का चयन बेहद मुश्किल होगा, वजह है केएल राहुल, सुरेश रैना और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों का शानदार फ़ॉर्म में रहना। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि कोहली इस मैच में किन 11 खिलाड़ियों को टीम में रखते हैं।

भारत संभावित-XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, एम एस धोनी, केएल राहुल/दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, उमेश यादव और युज़वेंद्र चहल

इंग्लैंड संभावित-XI: जोस बटलर, जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, इयोन मोर्गन, जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली, डेविड विली, क्रिस जोर्डन, आदिल राशिद और लियाम प्लंकेट

 

Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...