COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

England vs India: पहले टेस्ट मैच का प्रीव्यू और संभावित एकादश

26   //    01 Aug 2018, 10:43 IST

भारत औऱ इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज से बर्मिंघम के एजबस्टन मैदान में खेला जाएगा। टी20 सीरीज में जहां भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया था, तो वहीं वनडे सीरीज में इंग्लैंड ने 2-1 से जीत हासिल कर हिसाब बराबर कर लिया था। इस लिहाज से देखा जाए तो दोनों ही टीमें इस सीरीज में 1-1 से बराबरी पर हैं और इसी वजह से ये टेस्ट सीरीज काफी रोमांचक होने वाली है।


भारतीय टीम की अगर बात करें तो चेतेश्वर पुजारा और शिखर धवन का फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय है। ये दोनों ही बल्लेबाज एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच में बुरी तरह फ्लॉप रहे थे। धवन तो दोनों पारियों में खाता भी नहीं खोल पाए थे, ऐसे में देखने वाली बात ये होगी कि टीम मैनेजमेंट उनको लेकर क्या फैसला लेती है। क्या उनको अंतिम 11 में जगह मिलेगी या नहीं। वहीं चेतेश्वर पुजारा टीम की एक मजबूत कड़ी माने जाते हैं, उनका फॉर्म टीम के लिए सिरदर्द साबित हो सकता है। कप्तान विराट कोहली पिछले दौरे की असफलताओं को भुलाकर इस बार ज्यादा से ज्यादा रन बनाना चाहेंगे। के एल राहुल का शानदार फॉर्म टीम के लिए राहत की खबर जरूर है। वहीं देखने वाली बात ये होगी कि भारतीय टीम किस कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरती है। काफी कुछ पिच पर निर्भर करेगा। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की गैर मौजूदगी में तेज गेंदबाजी का जिम्मा इशांत और उमेश यादव के कंधों पर होगा। वहीं स्पिन विभाग में कुलदीप और अश्विन को मौका मिल सकता है।



इंग्लैंड की टीम की अगर बात करें तो उन्होंने अपनी अंतिम एकादश का ऐलान कर दिया है। टेस्ट क्रिकेट में एक बार वापसी करने वाले आदिल रशीद को अंतिम 11 में जगह दी गई है। वहीं सैम करन भी टीम में शामिल किए गए हैं। सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक जबरदस्त फॉर्म में दिख रहे हैं। इंडिया ए के खिलाफ मैच में उन्होंने 180 और रनों की पारी खेली थी, ऐसे में वो भारतीय टीम के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। वहीं कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में दो शतक लगाकर अपने इरादे जता दिए थे। उनसे एक बार फिर उसी प्रदर्शन की उम्मीद होगी। हालांकि बेन स्टोक्स का फॉर्म जरुर इंग्लैंड के लिए चिंता का विषय है। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा था। मध्यक्रम में टीम के पास जोस बटलर और जॉनी बेयर्स्टो जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। जबकि तेज गेंदबाजी का जिम्मा स्टुअर्ड ब्रॉड और जेम्स एंडरसन के ऊपर रहेगा।


पिच रिपोर्ट


इंग्लैंड में पड़ रही गर्मी की वजह से पिच ताजा रखने के लिए एजबस्टन के ग्राउंड स्टाफ को काफी मेहनत करनी पड़ी है। जिस तरह की पिच पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में थी, अगर उसी तरह की पिच हुई तो फिर तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। हालांकि इंग्लैंड की टीम आदिल रशीद के साथ खेल रही है, ऐसे में टर्निंग ट्रैक से भी इन्कार नहीं किया जा सकता है।




क्या कहते हैं आंकड़े?


भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक 117 टेस्ट मैच खेले गये हैं, जिसमें 43 टेस्ट इंग्लैंड और 25 टेस्ट भारत ने जीते हैं। इसके अलावा 49 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। हालांकि इंग्लैंड में मेजबान टीम का पलड़ा भारी रहा है। उन्होंने वहां पर 57 मैचों में से 30 में जीत हासिल की है, जबकि 6 मैच में सिर्फ भारतीय टीम को जीत मिली है। वहीं इंग्लैंड की टीम का ये 1000वां टेस्ट मैच भी होगा। वो इसे जरुर यादगार बनाने की कोशिश करेंगे।





भारतीय टीम की संभावित एकादश:


मुरली विजय, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अंजिक्य रहाणे (उप कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या,  रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव और इशांत शर्मा



इंग्लैंड की अंतिम एकादश:


जो रूट (कप्तान), डेविड मलान, जॉनी बेयर्स्टो, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, सैम करन, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन, एलिस्टेयर कुक और कीटन जेनिंग्स

Fetching more content...