ENG v IND: लीड्स में आज होगी सीरीज़ की लड़ाई, भुवनेश्वर कुमार की वापसी क़रीब क़रीब तय

भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में मेज़बान टीम ने कमाल की वापसी करते हुए सीरीज़ 1-1 से बराबर कर दी। अब सभी की नज़रें लीड्स में आकर टिक गईं हैं, जहां आज शाम 5 बजे से तीसरा और आख़िरी वनडे मुक़ाबला खेला जाएगा। यानी कोहली एंड कपंनी और मोर्गन के मतवालों के लिए ये एक वर्चुअल फ़ाइनल मैच होगा। दोनों ही टीमों के कप्तान भी इसे वर्ल्डकप से पहली की अहम लड़ाई मान रहे हैं।

क्या टी20 सीरीज़ का होगा एक्शन रिप्ले ?

भारत और इंग्लैंड के बीच इससे पहले खेली गई टी20 सीरीज़ में भी कुछ ऐसी ही तस्वीर सामने आई थी, जब तीन मैचों की सीरीज़ का पहला मैच भारत ने जीता था। फिर दूसरे मैच में मेज़बान टीम ने कमाल की वापसी करते हुए सीरीज़ को बराबर किया था और फिर तीसरे मुक़ाबले को जीतते हुए टीम इंडिया ने सीरीज़ अपने नाम की की थी। अब एक बार फिर भारतीय फ़ैंस को उसी एक्शन रिप्ले की उम्मीद होगी, हालांकि मेज़बान वर्ल्ड नंबर-1 टीम उस हार का बदला लेने की फ़िराक़ में होगी।

कोई जीते या कोई हारे, आईसीसी वनडे रैंकिंग पर नहीं पड़ेगा कोई फ़र्क़

सीरीज़ शुरू होने से पहले कोहली एंड कंपनी के पास टेस्ट के साथ साथ वनडे का बॉस बनने का भी मौक़ा था। इसके लिए टीम इंडिया को सीरीज़ 3-0 से अपने नाम करनी थी, अगर भारत ऐसा कर देता तो फिर इंग्लैंड को नंबर-1 की कुर्सी से हटाकर ख़ुद बैठ सकता था। लेकिन अब ये मुमकिन नहीं, क्योंकि अगर भारत ये मुक़ाबला जीत भी जाता है तो भी वह नंबर-2 पर ही बना रहेगा और इंग्लैंड टॉप पर क़ाबिज़ रहेगा। हालांकि इसके बावजूद इस मुक़ाबले का रोमांच और अहमियत दोनों ही टीमों के लिए काफ़ी है। क्योंकि इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्डकप में अब एक साल से कम का वक़्त बचा है, लिहाज़ा दोनों ही टीमें इस सीरीज़ को जीतकर मनोबल ऊंचा रखना चाहेंगी।

भारत के लिए नंबर-4 की समस्या बरक़रार !

टी20 में नंबर-3 पर केएल राहुल को खिलाने का प्रयोग सफल रहा था, और विराट कोहली ने ख़ुद को नंबर-4 पर लाकर मध्यक्रम की समस्या को कम कर दिया था। इसके बाद ऐसा लगा था कि वनडे में भी कोहली का ये प्रयोग जारी रहेगा। लेकिन दोनों ही मैचों में कोहली ने ख़ुद को नंबर-3 पर ही लाया है, और हमेशा की तरह वह क़ामयाब भी रहें। लेकिन नंबर-4 पर खेल रहे केएल राहुल उस लय में नहीं दिखे जैसा कि वह सलामी बल्लेबाज़ी या नंबर-3 पर खेलते हुए दिखते हैं। नतीजा ये हुआ कि लॉर्ड्स में वह स्कोरर को परेशान किए बिना ही पैवेलियन लौट गए। हालांकि इतनी जल्दी राहुल पर सवाल उठाना जल्दबाज़ी होगी, पर लंबे समय से चली आ रही इस समस्या का हल न निकलना भी भारत के लिए परेशानी का सबब है। ऐसे में आज देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोहली एक बार फिर राहुल को नंबर-3 पर भेजते हैं या फिर उनकी जगह बाहर बैठे दिनेश कार्तिक या श्रेयस अय्यर को आज़माते हैं।

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज

हेडिंग्ले की लीड्स एक और बल्लेबाज़ों की जन्नत है, जहां लंबी लंबी रनों की इमारत देखने को मिलती है। पिच पूरी तरह से सपाट और समतल उछाल वाली होने की गुंजाइश है। साथ ही साथ स्पिनरों को यहां मदद मिल सकती है जो दोनों टीमों के लिए ही अच्छी बात है, ख़ास तौर से 2 मैचों में 9 विकेट लेने वाले कुलदीप यादव के लिए। जिन्हें विकेटों का अर्धशतक लगाने के लिए बस 2 शिकार की ज़रूरत और अगर आज ही कुलदीप ने अपने 23वें मैच में ऐसा कर दिया तो वह भारतीय वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज़ 50 विकेट लेने वाले अजीत अगरकर की बराबरी कर लेंगे। जहां तक मौसम का सवाल है तो पहली बार इस दौरे पर बादल दिख सकते हैं, लेकिन सफ़ेद गेंद से तेज़ गेंदबाज़ों को बहुत ज़्यादा स्विंग मिले, इसकी गुंजाइश कम ही है।

क्या होगी इंग्लैंड और भारत की संभावित एकादश ?

टीम इंडिया इस मैच में निश्चित तौर पर भुवनेश्वर कुमार को प्लेइंग-XI में शामिल करना चाहेगी, नेट्स पर भी भुवी लगातार गेंदबाज़ी करते दिखे हैं। जिसका मतलब हुआ कि पीठ के दर्द से वह उबर चुके हैं, भुवी की वापसी के लिए सिद्धार्थ कौल को बाहर बैठना पड़ सकता है। इसके अलावा टीम इंडिया कोई और बदलाव करे, संभावना न के बराबर है। दूसरी तरफ़ इंग्लैंड भी अपनी विनिंग कॉम्बिनेशन में कोई परिवर्तन नहीं करना चाहेगी, लेकिन जेसन रॉय की हाथ की चोट उन्हें मजबूरन ऐसा करवा सकती है। लॉर्ड्स वनडे में सुरेश रैना का कैच लेने के दौरान जेसन रॉय चोटिल हो गए थे और उनकी फ़िट्नेस पर टॉस के समय ही इंग्लिश टीम कोई फ़ैसला लेगी। अगर वह नहीं खेलते हैं तो उनकी जगह जेम्स विंस को अंतिम-11 में शामिल किया जा सकता है, जिन्हें रिज़र्व खिलाड़ी के तौर पर शामिल किया गया है। भारत संभावित-XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, सुरेश रैना, एम एम धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, उमेश यादव और युज़वेंद्र चहल इंग्लैंड संभावित-XI: जेसन रॉय/जेम्स विंस, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोइन अली, डेविड विली, आदिल रशिद, लियाम प्लंकेट और मार्क वुड

App download animated image Get the free App now