COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ENG v IND: ब्रिस्टल में आज भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 की आख़िरी बाज़ी, जो जीता वही सिकंदर

Sheen Naqwi
ANALYST
17   //    08 Jul 2018, 13:30 IST

मैनचेस्टर में मेज़बानों के ऊपर भारत की धमाकेदार जीत और फिर कार्डिफ़ में कमाल की वापसी के बाद आख़िरी लम्हों में टीम इंडिया को मिली हार ने अब रविवार को होने वाले तीसरे और आख़िरी टी20 को बेहद रोमांचक बना दिया है। 3 मैचों की टी20 सीरीज़ फ़िलहाल 1-1 से बराबर है और आज शाम 6.30 बजे से ब्रिस्टल में होने वाला भारत और इंग्लैंड के बीच मुक़ाबला ब्लॉकबस्टर होने की उम्मीद है।

सुपर संडे धमाल के लिए रहिए तैयार




 

क़ागज़ और मैदान दोनों ही जगह भारत और मेज़बान इंग्लैंड एक दूसरे को कांटे की टक्कर दे रहे हैं। इन दोनों ही टीमों की ताक़त है उनकी शक्तिशाली बल्लेबाज़ी, जिसके दम पर मैनचेस्टर में जहां भारत ने लक्ष्य का पीछा किया तो कार्डिफ़ में इंग्लैंड ने सफल चेज़ को अंजाम दिया। मतलब साफ़ है कि आज भी ये दोनों ही टीमें चेज़ करने के इरादे से उतरेंगी ताकि एक बड़े दौरे की शुरुआत सीरीज़ जीत के साथ करें। इन दोनों ही टीमों के पास कुछ अच्छे गेंदबाज़ भी मौजूद हैं जो बल्लेबाज़ी से भरी लाइनअप में सेंध लगा सकते हैं। भारत की ताक़त जहां कुलदीप यादव और युज़वेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी है तो इंग्लैंड के पास डेविड विली और लियाम प्लंकेट की रफ़्तार और स्विंग का मिश्रण भी है।

 

स्टोक्स हुए फ़िट लेकिन बढ़ गई टीम की चिंता




 

इंग्लिश टीम के लिए एक अच्छी ख़बर ये है कि बेन स्टोक्स तीसरे और आख़िरी टी20 के लिए फ़िट हैं, स्टोक्स ने नैटवेस्ट टी20 ब्लास्ट में 68 गेंदों पर 90 रनो की पारी खेलकर अपनी फ़िट्नेस और फ़ॉर्म दोनों ही साबित कर दिया है। लेकिन बड़ा सवाल ये है कि वह इनफ़ॉर्म इंग्लिश टीम में अब किसके स्थान पर अंतिम एकादश में जगह बनाएंगे। विशेषज्ञ गेंदबाज़ की जगह उन्हें शामिल करने का जोखिम तो इंग्लैंड नहीं लेना चाहेगा, और बल्लेबाज़ी में एलेक्स हेल्स का सही समय पर फ़ॉर्म में आते हुए मैच जिताना उन्हें तो बाहर  नहीं कर सकता। ऐसे में अगर स्टोक्स को अंतिम-11 में शामिल किया जाता है तो फिर जॉनी बेयरस्टो या जो रूट में से किसी एक को बाहर बैठना होगा।

 

क्या कहते हैं मैच से पहले के आंकड़े ?




 

 

 

कार्डिफ़ में जहां आंकड़े मेज़बान टीम के पक्ष में थे, वहीं ब्रिस्टल का ये मैदान मेहमानों के लिए शानदार है। हालांकि टी20 में तो पहली बार टीम इंडिया इस मैदान पर खेल रही है लेकिन इससे पहले ब्रिस्टल में हुए 3 वनडे मुक़ाबलों में भारत अनबिटेन रहा है। भारत ने इस मैदान पर कुल 4 वनडे मुक़ाबले खेले हैं जिसमें से 3 में टीम इंडिया को जीत मिली है जबकि एक मुक़ाबला बिना गेंद फेंके बारिश की भेंट चढ़ गया था। दूसरी तरफ़ इंग्लैंड ने इस मैदान पर अब तक दो टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले खेले हैं जिनमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

इन आंकड़ों के अलावा भारत के लिए एक और शानदार आंकड़ा ये है कि 3 मैचों की टी20 सीरीज़ में भारत को अब तक हार नहीं मिली है, टीम इंडिया ने अब तक 7 बार 3 मैचों की टी20 सीरीज़ खेली हैं और कभी भी भारत ने इन सीरीज़ को हारा नहीं है। इतना ही नहीं जब भी 3 मैचों की सीरीज़ 1-1 से बराबर होकर निर्णायक मुक़ाबले पर आकर टिकी है तो वहां जीत भारत की हुई है।

 

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज




 

अब तक इस दौरे पर जो देखने को मिला है वह कहीं से भी इंग्लिश कंडीशन नहीं कही जा सकती है, क्योंकि मैनचेस्टर और कार्डिफ़ दोनों ही जगह पिच सूखी मिली और स्पिन गेंदबाज़ों के मददगार रही। ब्रिस्टल में भी कुछ ऐसा ही दिख सकता है, हालांकि पिच पर कार्डिफ़ और मैनचेस्टर के मुक़ाबले घास अधिक ज़रूर है। लेकिन तेज़ धूप की वजह से इससे तेज़ गेंदबाज़ों को सीम करने में मदद करेगी इसकी संभावना न के बराबर है, साथ ही साथ ब्रिस्टल की पिच धीमी है। एक चीज़ और जो गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ जा सकती है वह है इस मैदान की छोटी बाउंड्रीज़, हालांकि धीमी पिच होने की वजह से बल्लेबाज़ इसका कितना फ़ायदा उठा पाते हैं ये तो शाम में ही पता चलेगा।

 

इंग्लैंड और भारत की संभावित एकादश पर एक नज़र




 

भारत को पिछले मुक़ाबले में हार ज़रूर मिली है, लेकिन इस बात की संभावना बेहद कम है कि इस निर्णायक मुक़ाबले में कोहली कोई बदलाव करेंगे। जिसका मतलब ये हुआ इन फ़ॉर्म दिनेश कार्तिक को बाहर ही बैठना होगा और साथ ही साथ क्रुणाल पांड्या या दीपक चहर को भी अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू के लिए अभी इंतज़ार करना होगा।

वहीं मेज़बान टीम ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के फ़िट होने के बाद उन्हें आख़िरी-11 में लाने के लिए बेक़रार होगी, और अगर ऐसा होता है तो फिर किसी एक इनफ़ॉर्म बल्लेबाज़ को उनके लिए बाहर बैठना होगा।

भारत संभावित-XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली, एम एस धोनी, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, उमेश यादव और युज़वेंद्र चहल

इंग्लैंड संभावित-XI: जोस बटलर, जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, इयोन मोर्गन, जॉनी बेयरस्टो/बेन स्टोक्स, डेविड विली, क्रिस जोर्डन, जेक बॉल, आदिल राशिद और लियाम प्लंकेट

Sheen Naqwi
ANALYST
खेल और फ़िल्म का कीड़ा...
Advertisement
Fetching more content...