Create

इंग्लैंड ने तीसरे टी20 मैच में भी दर्ज की जीत, दक्षिण अफ्रीका ने बिना जीत के किया दौरा समाप्त 

इंग्लैंड ने टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया
इंग्लैंड ने टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया
Prashant Kumar

डर्बी में खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 38 रन से हराकर इंग्लैंड ने टी20 सीरीज (ENG -W vs SA -W) में भी मेहमान टीम को क्लीन स्वीप किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लिश टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 176/6 का स्कोर बनाया। जवाब में प्रोटियाज टीम 138/6 का ही स्कोर बना पाई और मैच हार गयी। इंग्लैंड की सोफी एकलेस्टन ने शानदार ऑलराउंड खेल (12 गेंदों में 33 रन, 2 विकेट) के दम पर प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीता।

टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन उन्हें शून्य के स्कोर पर ही सोफिया डंकले के रूप में पहला झटका लगा। दूसरे विकेट के लिए डेनियल वायट और एलिस कैप्सी ने 41 रन जोड़े। कैप्सी पांचवें ओवर में 17 गेंदों में 25 रन बनाकर आउट हुई। कप्तान नताली सीवर ने 24 गेंदों में 24 रनों की पारी खेली। वायट 25 गेंदों में 30 रन बनाकर 12वें ओवर में आउट हुई। माया बाउचियर की पारी 18 रन के निजी स्कोर पर समाप्त हुई। एमी जोन्स ने 18 गेंदों में 28 रनों की तेज पारी खेली।

ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड शायद 150 से अधिक का स्कोर नहीं बना पायेगी लेकिन सोफी एक्लेसटन ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और महज 12 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 33 रन जड़ दिए। इस तरह इंग्लैंड ने पूरे ओवर खेलते हुए 6 विकेट पर 176 का स्कोर बनाया। दक्षिण अफ्रीका के लिए नोनकुलुलेको मलाबा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने पहले ही ओवर में विकेट गंवा दिया और लारा गुडऑल 2 रन बनाकर आउट हो गईं। एनेके बॉश और तजमीन ब्रिट्स ने साझेदारी बनाई और 54 रन जोड़े। बॉश 17 रन बनाकर फ्रेया केम्प का शिकार बनीं। लॉरा वोल्वार्ट को 13 रन के निजी स्कोर पर सोफी एकलेस्टन ने आउट किया। मिगनन डू प्री भी 15 रन बनाकर आउट हुईं। इस बीच ब्रिट्स अपना अर्धशतक पूरा करने में कामयाब रहीं और पांचवें विकेट के रूप में 59 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। कप्तान क्लो ट्रायन ने 13 गेंदों में 14 रन बनाये। कोई भी बल्लेबाज तेजी से रन बनाने में कामयाब नहीं रही और इसी वजह से पूरे ओवर खेलकर दक्षिण अफ्रीका 6 विकेट खोकर 138 रन ही बना पाई। इंग्लैंड के लिए फ्रेया केम्प और सोफी एकलेस्टन ने दो-दो विकेट चटकाए।

इंग्लैंड दौरे पर दक्षिण अफ्रीका को एक भी जीत नसीब हुई। दौरे पर खेला गया एकमात्र टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। इसके बाद वनडे सीरीज और टी20 सीरीज दोनों में ही मेजबान इंग्लैंड ने 3-0 से जीत दर्ज की।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...