COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

2018 में रिलीज हुई दिग्गज क्रिकेटरों की ऑटोबायोग्राफी के बारे में आप जानते हैं क्या?

CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
520   //    Timeless

Enter caption

विश्व भर में क्रिकेट का एक अलग ही रोमांच देखने को मिलता है। विशेषकर भारत में.क्रिकेटर और क्रिकेट को भगवान की तरह पूजा जाता है, जिस वजह से प्रशंसक भी अपने पसंदीदा क्रिकेटर के बारे में छोटी सी बड़ी बातें जानना चाहते हैं ।

इसी क्रम में हम नजर डालते हैं 2018 में रिलीज हुई क्रिकेटरों की ऑटोबायोग्राफी पर:    

1) शेन वॉर्न

Enter caption

इस सूची में पहला नाम आता है विश्व औऱ ऑस्ट्रेलिया के महानतम लेग स्पिनर शेन वॅार्न पर, जिन्होंने अक्टूबर में ‘नो स्पिन’ नामक ऑटोबायोग्राफी का विमोचन किया था। इस ऑटोबायोग्राफी के विमोचन के दौरान वॅार्न ने निजी जिंदगी से लेकर महिलाओं से संबंध के बारे में खुलासा किया है। इस किताब में उन्होंने एक जगह लिखा है की मुझे किसी को देशभक्ति दिखाने की जरूरत नहीं।

2) सौरव गांगुली

Enter caption

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और बंगाल टाइगर के नाम से मशहूर सौरव गांगुली ने सितंबर 2018 में अपनी ऑटोबायोग्राफी "ए सेंचुरी इज नॉट इनफ" का विंमोचन किया है । इस किताब में गांगुली ने ग्रेग चैपल से लेकर निजी जिंदगी के बारे में अपनी जिंदगी के मुख्य अंश पर भरपूर रोशनी डाली है। ऑटोबायोग्राफी के एक पन्ने पर गांगुली लिखते हैं कि 2008 में हमारी टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी। एक रात मुझे ललित मोदी का फोन आया। मोदी ने कहा कि शाहरूखान ने कोलकाता की टीम खरीदी है और आपको उस टीम का कप्तान नियुक्त किया गया, जो मेरे लिए किसी से उपलब्धि से कम नहीं था। 

3) संजय मांजरेकर

Enter caption

साल 2018 के शुरूआत में पूर्व अंतराष्ट्रीय क्रिकेटर और चर्चित कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'संजय इमपरफेक्ट' का विमोचन किया था, जो काफी चर्चित हुई। इस किताब के एक पन्ने में संजय ने सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ को अपने संन्यास के लिए कसूरवार ठहराया था।

4) वीवीएस लक्ष्मण

Enter caption

टेस्ट क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में से एक वीवीएस लक्ष्मण की ऑटोबायोग्राफी '281 एंड बियोंड’ 20 नवंबर को मार्केट में आने वाली है। पत्रकारों से बात करते हुए लक्ष्मण ने एक जगह कहा था कि इस किताब का आखिरी पन्ना लिखने तक मेरे आंख आंसूओं से भरे थे।  

किसी किताब से ज्यादा लोग किसी दिग्गज की ऑटोबायोग्राफी ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि इसके पीछे एक वजह थी कि वो यहां कई ऐसे खुलासे करते हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं। आने वाले सालों में प्रशंसकों को कई और दिग्गजों की ऑटोबायोग्राफी पढ़ने को मिल सकती है।

CONTRIBUTOR
Lakshmikant Tiwari is a sports journalist, who has two years of experience and has also worked with India Today. He belongs to Kolkata and is passionate about sports like cricket, football, basketball.
Fetching more content...