Create

वनडे क्रिकेट इतिहास की पहले हैट्रिक के बारे में जानिए, पाकिस्तान के गेंदबाज ने किया था कारनामा

Nitesh
जलालुद्दीन के नाम है वनडे में पहली हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड
जलालुद्दीन के नाम है वनडे में पहली हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड

क्रिकेट में 'हैट्रिक' वर्ड आपने कई बार सुना होगा। जो कोई भी गेंदबाज तीन गेंद पर लगातार तीन विकेट लेता हो तो उसे हैट्रिक कहा जाता है। हैट्रिक लेने के बाद उस गेंदबाज की काफी तारीफ होती है। अभी तक के क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे गेंदबाज हैं जो हैट्रिक ले चुके हैं लेकिन क्या आपको पता है कि वनडे क्रिकेट इतिहास की पहली हैट्रिक किस गेंदबाज ने ली थी। हम आपको बताते हैं कि वो गेंदबाज कौन था।

आज से ठीक 40 साल पहले 20 सितंबर 1982 को पाकिस्तान के तेज गेंदबाज जलालुद्दीन ने वनडे क्रिकेट इतिहास की पहली हैट्रिक विकेट ली थी। उन्होंने ये कारनामा ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ किया था। चौंकाने वाली बात ये है कि जलालुद्दीन को उस वक्त केवल एक ही वनडे मैच खेलने का अनुभव था लेकिन इसके बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए उन्हें पाकिस्तानी टीम में मौका दिया गया था।

पाकिस्तान की टीम ने उस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। टीम ने 40 ओवरों के मैच में 230 रनों का टार्गेट ऑस्ट्रेलिया को दिया। ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत टार्गेट का पीछा करते हुए काफी शानदार रही। उनके सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 104 रनों की जबरदस्त साझेदारी की। हालांकि टीम ने इसके बाद जल्दी-जल्दी तीन विकेट गंवा दिए और स्कोर 109/3 हो गया।

जलालुद्दीन ने अपनी हैट्रिक से पाकिस्तान को दिलाई थी जीत

जलालुद्दीन ने अपनी हैट्रिक 162 के स्कोर पर ली थी। उन्होंने सबसे पहले रोडनी मार्श को पवेलियन भेजा, इसके बाद ब्रूस यार्डले और फिर ज्योफ लॉसन को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी। हालांकि मैच के अगले दिन पता चला कि ये वनडे क्रिकेट इतिहास की पहली हैट्रिक है। जलालुद्दीन के घातक गेंदबाजी की वजह से कंगारू टीम 9 विकेट खोकर 170 रन ही बना पाई थी और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

Edited by Nitesh
Be the first one to comment