Create
Notifications

5 गेंदबाज़ जो गेल के तूफ़ान को रोक सकते हैं

मनोज तिवारी
visit

विश्व क्रिकेट में क्रिस गेल तूफानी बल्लेबाजों में शुमार हैं। वह गेंद पर तगड़ा प्रहार करते हैं। हैण्ड आई कोऑर्डिनेसन से गेल दुनिया के किसी भी गेंदबाज़ी आक्रमण को विध्वंस कर सकते हैं। गेंदबाज़ चाहे स्पिनर हो या तेज गेल उसकी गेंद को सीमारेखा के बाहर भेजने से नहीं हिचकते हैं। सीमित ओवरों के प्रारूप में गेल बीते कुछ सालों से लगातार बेहतरीन बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। गेल ने अभी हाल ही में टी-20 वर्ल्डकप में इंग्लैंड के खिलाफ 47 गेंदों में शतक बनाकर अपनी फॉर्म से सबको अवगत करा चुके हैं। यद्यपि फिर भी हर बल्लेबाज़ की कोई न कोई कमजोरी होती है। इसमें गेल भी आते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं, जो गेल के तूफ़ान को रोक सकते हैं:

#5 शाकिब-अल-हसन

shakib-1458595795-800

शाकिब अल हसन को अभी तक का बांग्लादेश का सबसे अच्छा खिलाड़ी माना जाता है। वह बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ और बल्लेबाज़ हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि शाकिब इस वक्त दुनिया के सबसे बेहतरीन आलराउंडर हैं। वह क्रिकेट के इतिहास के ऐसे आलराउंडर हैं, जिन्हें क्रिकेट के तीनों प्रारूप में नंबर एक आलराउंडर का दर्जा मिल चुका है। वह बांग्लादेश के लिए लगातार अच्छी गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी करते रहे हैं। उनका प्रदर्शन उन्हें टीम में अलग खिलाड़ी के तौर पर पेश करता है। गेंदबाज़ के तौर पर शाकिब हमेशा बड़ी टीमों के खिलाफ खेलने को तैयार रहते हैं। आलराउंडर की श्रेणी में वह आईआईसीसी रैंकिंग में सबसे ऊपर हैं। वनडे क्रिकेट में वह पहले बंगलादेशी खिलाडी हैं, जो 2000 रन और 100 विकेट ले चुके हैं। नवंबर 2014 में शाकिब ने एक टेस्ट में शतक और 10 विकेट लेने वाले क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गये हैं। ऐसे में उनकी स्पिन करती गेंदे क्रिस गेल के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं।

#4 मोहम्मद आमिर

amir-1458513601-800

पांच साल का बैन झेलने के बाद पाकिस्तान के इस तेज गेंदबाज़ को वसीम अकरम का अवतार माना जाता है। साल 2009 में आमिर ने पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट में 55 विकेट लेकर तहलका मचा दिया था। जिसके बाद उन्हें टी-20 वर्ल्डकप 2009 के लिए टीम में मौका दिया गया था। जहां आमिर ने औसतन 145 के स्पीड से गेंद फेंकी और फाइनल में तो वह 152 तक पहुंच गये। उनकी गेंदबाज़ी को देखकर वसीम अकरम ने उस वक्त कहा था कि आमिर 18 उम्र में मुझसे कहीं ज्यादा चालाक गेंदबाज़ है। लेकिन फरवरी 2011 में आईआईसीसी ने आमिर पर बैन लगा दिया। उन पर आरोप था कि उन्होंने पैसों के लिए जानबूझकर नोबाल डाली थी। लेकिन अभी उन्होंने हाल ही में वापसी की है। तब से वह जबर्दस्त फॉर्म में हैं। भारत के खिलाफ एशिया कप में आमिर ने सांसें थाम देने वाला स्पेल डाला था। जहां उन्हें बहुत से क्रिकेट एक्सपर्ट की शाबासी भी मिली। वह गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने की क्षमता रखते हैं। उनकी यॉर्कर और बाउंसर किसी भी बल्लेबाज़ के लिए मुश्किल खड़ा कर सकती हैं। वह चाहे गेल ही क्यों न हों।

#3 इमरान ताहिर

im-1458595642-800

इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन लेग स्पिनर हैं। मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप में वह सबसे वरिष्ठ खिलाड़ियों की सूची में आते हैं। इमरान पाकिस्तान के लाहौर में पैदा हुए थे। साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के लिए अंडर-19 वर्ल्डकप में खेल चुके हैं। साथ ही वह पाकिस्तान ए टीम के लिए भी चुने गये थे। लेकिन उन्हें पाकिस्तान के लिए खेलने का कभी भी मौका नहीं मिला था। काउंटी क्रिकेट में जोरदार प्रदर्शन के बाद इमरान ताहिर को पहली बार 2010 में दक्षिण अफ़्रीकी टीम के लिए चुना गया था। बाद में 2011 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। उसके बाद से वह दक्षिण अफ्रीका के पहली पंक्ति के गेंदबाज़ बने हुए हैं। साल 2013 में वह दक्षिण अफ्रीका के टी-20 क्रिकेटर ऑफ़ द इयर चुने गये थे। उसके बाद टी-20 वर्ल्डकप 2014 में उन्होंने संयुक्त रूप से 5 मैचो में 12 विकेट लेने वाले सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ थे। वह इस वक्त आईसीसी गेंदबाज़ी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। उनके अंदर गूगली और कई विविधता से भरी गेंदें डालने का हुनर है। ऐसे में वह गेल को आउट करने का माद्दा रखते हैं।

#2 ट्रेंट बोल्ट

boult-1458513519-800

सर रिचर्ड हैडली के बाद ट्रेंट बोल्ट ने बहुत कम ही समय में न्यूज़ीलैंड के लिए नयी गेंद से गेंदबाज़ी करने का जिम्मा संभाला है। वह आईसीसी रैंकिंग के शीर्ष गेंदबाज़ हैं। उनकी बादशाहत अभी बीते साल हुए 50 ओवर के वर्ल्डकप में दिखी जहां उन्होंने 9 मैचों में 22 विकेट लिए थे। बौल्ट गेंद को दोनों तरफ से स्विंग करवा सकते हैं। साथ ही गेंदबाजों को मदद न देने वाले विकेट पर भी वह यॉर्कर गेंदों से बल्लेबाज़ को परेशानी में डालने मे सक्षम हैं। ऐसे में वह गेल जैसे धुरंधर बल्लेबाज़ को आउट कर सकते हैं।

#1 आर अश्विन

ashwin-1458513421-800

आर अश्विन इस बक्त भारतीय गेंदबाज़ के धुरी हैं। एक समय उन्हें विदेशी पिचों का अच्छा गेंदबाज़ नहीं माना जाता था। जहां उन्हें बल्लेबाज़ आराम से खेलने में कामयाब हो जाया करते थे। इंग्लैंड में थोड़े दिन संघर्ष करने के बाद इस स्पिनर ने अपनी कैरम बाल और विविधतापूर्ण गेंदों से अपनी खोयी हुई लय हासिल कर लिया है। अश्विन उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसने साल 2011 में वर्ल्डकप जीता था। अश्विन ने अपने पहले ही टेस्ट में 9 विकेट लिए थे। इससे पहले ये कारनामा नरेंद्र हिरवानी ने किया था। मौजूदा समय में आश्विन अपने सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाज़ हैं। उन्हें मुथैया मुरलीधरन और सुनील नरेन के बराबर सम्मान मिल रहा है। जैसाकि वह अपने पीक फॉर्म में थे। गेल स्पिनर पर प्रहार करना पसंद करते हैं। लेकिन अश्विन जैसे ऑफ ब्रेक स्पिनर को खेलना जिसे अपने कैरम बॉल काफी नियन्त्रण है, कठिन काम हो सकता है। लेखक-गौरव सिंह, अनुवादक-मनोज तिवारी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now