COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

टी-20 इतिहास में सबसे ज़्यादा मेडन ओवर डालने वाले 5 गेंदबाज़

CONTRIBUTOR
13   //    30 Mar 2018, 16:17 IST

 

17 फ़रवरी 2005 को शुरू होने के बाद से टी -20 क्रिकेट ने खेल में क्रांति ला दी है और क्रिकेट प्रशंसकों के बीच इस प्रारूप की लोकप्रियता लगातार कायम है। युवा प्रशंसकों को टेस्ट क्रिकेट की बजाय टी 20 क्रिकेट देखने में ज्यादा दिलचस्पी रही है, क्योंकि छोटे प्रारूप का पूरा मूल्य प्राप्त होता, क्योंकि उन्हें उम्मीद होती है कि बहुत सारे रन बनाए जाएंगे, प्रत्येक गेंद लगभग सीमा रेखा के पार पहुंचेगी। रनो के लिए बल्लेबाज़ की भूख एक गेंदबाज के लिये परेशानियाँ खड़ी करती हैं। 2014 के आईपीएल में बेहतरीन गेंदबाजों में से एक डेल स्टेन की गेंदों को उनके ही देश के साथी खिलाड़ी एबी डीविलियर्स ने मैदान के चारों तरफ सीमा रेखा पार पहुँचाया था, वह एक दृश्य था जो बयां करता है कि कैसे टी -20 क्रिकेट में गेंदबाजों को दिक्कत होती जा रही है।

टी- 20 क्रिकेट के नियम ज्यादातर बल्लेबाजों के पक्ष में हैं फिर भी ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने टी-20 में बहुत सफलता हासिल की है। टी -20 क्रिकेट में हर डॉट बॉल को सोने की तरह माना जाता है, और ऐसे में जब एक ओवर में छह डॉट बॉल पड़ जायें तो कल्पना की जा सकती की वह ओवर खेल पर कितना प्रभाव डालेगा।

यहां हम नज़र डाल रहे हैं टी -20 क्रिकेट में सबसे अधिक मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाजों पर:

 

# 5 शाकिब अल हसन - 14 मेडन




 

बांग्लादेश का यह आलराउंडर बतौर गेंदबाज़ एक बेहद ही खतरनाक खिलाड़ी है। शाकिब को उनकी नियमित रूप से अपनी टीमों को मैच के दौरान विकेट लेकर सफलता प्रदान की क्षमता के लिये जाना जाता है। उनकी गेंदों को सीमा रेखा के पार पहुँचाना किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल होता है।

गेंदबाजी के दौरान किसी भी समय विकेट निकालने की उनकी प्राकृतिक क्षमता से उन्होंने बल्लेबाजों को काफी हद तक परेशान किया है। हालांकि उन्हें बांग्लादेश के लिए बल्लेबाजी का आधार माना जाता है, लेकिन उन्होंने गेंदबाजी विभाग में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने टी -20 में अब तक 14 मेडन ओवर डालें हैं, जो कि छोटे प्रारूप में किसी भी गेंदबाज के लिए पांचवां सबसे ज्यादा है।
1 / 5 NEXT
CONTRIBUTOR
Fetching more content...