Create
Notifications
Advertisement

5 महान खिलाड़ी जिन्होंने भारत के ख़िलाफ़ अपना पहला और आखिरी टेस्ट मैच खेला

  • एलिस्टेयर कुक ने अपने करियर की शुरूआत भारत के खिलाफ की थी और अब वो अपना आखिरी टेस्ट भी भारत के खिलाफ ही खेल रहे हैं
Modified 08 Sep 2018, 09:41 IST

ये ज़रूरी नहीं है कि हर खिलाड़ी को ये बात पता हो कि जो टेस्ट मैच वो खेलने जा रहा वो उसका आख़िरी टेस्ट मैच है या नहीं। कई खिलाड़ी इतने ख़ुशकिस्मत होते हैं कि वो अपनी शर्तों पर टेस्ट करियर को अलविदा कह पाते हैं। हालांकि कई क्रिकेटर ऐसे भी हैं जिनकी विदाई बेहद सख़्त अंदाज़ में होती है।

कुछ चुनिंदा क्रिकेटर ऐसे भी होते हैं जिनकी ज़िंदगी उन्हें उसी मोड़ पर पहुंचा देती है जहां से उनकी शुरुआत हुई है। हम यहां उन 5 महान क्रिकेटर्स को लेकर चर्चा कर रहे हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर को भारत के ख़िलाफ़ शुरू और अंत किया है।

#1 स्टीव वॉ (ऑस्ट्रेलिया)




स्टीव वॉ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के महानतम और सफलतम कप्तानों में से एक हैं। उनके नेतृत्व में कंगारू टीम ने क्रिकेट की दुनिया में कई सालों तक राज किया है। वो ऐसे जुझारू बल्लेबाज़ रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10,927 रन बनाए हैं। वो टेस्ट क्रिकेट में बतौर मध्य गति के पेस गेंदबाज़ के तौर पर आए थे जो 9वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करते थे। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत मेलबर्न में टीम इंडिया के ख़िलाफ़ की थी। अपने पहले मैच में उन्होंने 13 और 5 रन बनाए थे और 36 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे।

168 टेस्ट मैच में खेलने के बाद स्टीव ने अपने टेस्ट करियर का अंत भारत के ख़िलाफ़ ही किया था। साल 2004 में सिडनी के मैदान में टेस्ट सीरीज़ का चौथा और आख़िरी मैच खेलने के बाद स्टीव ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया। इस सीरीज़ में टीम इंडिया ने 1-1 से बराबरी कर ली थी। स्टीव वॉ ने अपने आख़िरी टेस्ट मैच में 40 और 80 रन की पारियां खेली थीं।

1 / 5 NEXT
Published 08 Sep 2018, 09:41 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit