Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL: इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास के 5 सबसे बेहतरीन फ़ैसले

37   //    30 Mar 2018, 08:15 IST
इस बात में कोई शक नहीं है कि आईपीएल दुनिया का सबसे मशहूर टी-20 लीग है। पिछले 10 साल में ये टूर्नामेंट एक ग्लोबल ब्रांड बन चुका है। साल 2008 में इसकी शुरुआत हुई थी तब से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट की दीवानगी काफ़ी बढ़ चुकी है।

हांलाकि इस टूर्नामेंट का विवादों से भी नाता रहा है और कई उतार-चढ़ाव भी देखने को मिले हैं। इन सब बावजूद आईपीएल की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है और रोमांच में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

इस टूर्नामेंट की लोकप्रियता इसलिए भी बढ़ गई थी क्योंकि यहां कई शानदार और कामयाब फ़ैसले लिए गए हैं। हम यहां ऐसे ही 5 शानदार फ़ैसलों के बारे में चर्चा कर रहे हैं।

 

#5 अश्विन ने साल 2011 के आईपीएल फ़ाइनल में नई गेंद का इस्तेमाल किया था




 

आईपीएल के चौथे सीज़न का फ़ाइनल चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के बीच खेला जा रहा था। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए चेन्नई टीम ने मुरली विजय और माइकल हसी की मदद से 205 रन का स्कोर खड़ा किया। आरसीबी टीम के लिए ये कठिन लक्ष्य था। अब सबकी नज़र बैंगलौर टीम के क्रिस गेल पर जा टिकी थी जो अच्छे फ़ॉम में चल रहे थे।

कप्तान धोनी को ये बात मालूम थी कि क्रिस गेल अश्विन की ऑफ़ स्पिन गेंद को खेलने में असहज हैं। अश्विन ने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया और क्रिस गेल को पहले ही ओवर में शून्य पर आउट कर दिया। मैच का नतीजा यहीं से तय हो गया। आरसीबी क्रिस गेल पर काफ़ी निर्भर थी ताकि शुरुआती रन बने और बड़े लक्ष्य को पार किया जा सके। अश्विन की नई गेंद से बैंगलौर की टीम को झटका लगा और चेन्नई की टीम लगातार दूसरी बार आईपीएल चैंपियन बनी।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...