Create
Notifications

IPL 2018: इन 5 खिलाड़ियों पर रहेगी ख़ास नज़र

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

आईपीएल नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है अब सभी को आईपीएल के दंगल का इंतेज़ार है. जब पूरे क्रिकेट फ़ैंस रोमांच से भर जाएंगे। ये टूर्नामेंट कई युवाओं के लिए राष्ट्रीय टीम की सीढ़ी साबित हुई है। यही वजह है कि हर खिलाड़ी आईपीएल में पूरी शिद्दत से खेलता है। रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, यूसुफ़ पठान और राशिद ख़ान उन खिलाड़ियों में से हैं जिन्होंने आईपीएल के ज़रिए ख़ूब शोहरत हासिल की है। हम यहां उन 5 युवा खिलाड़ियों के बारे में चर्चा कर रहे हैं जिनपर इस साल हर किसी की नज़र रहेगी

#5 संदीप लामीछाने (नेपाल)

17 साल के ये क्रिकेटर नेपाल के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें इंडियन प्रीमीयर लीग में ख़रीदा गया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क अकसर उन्हें अगला शेन वॉर्न कहते हैं। लामीछाने ने अपने हुनर और मौक़े का भरपूर इस्तेमाल करते हुए हर क्रिकेट पंडित और फ़ैस का दिल जीता है। इस साल की नीलामी में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स टीम ने ख़रीदा है। फ़िरोज़शाह कोटला की पिच इस युवा लेग स्पिनर के लिए मददगार साबित हो सकती है। वो अपने प्रदर्शन से दिल्ली टीम को पहली बार आईपीएल ख़िताब दिला सकते हैं।

#4 जोफ़रा आर्चर (इंग्लैंड)

राजस्थान रॉयल्स टीम ने हमेशा युवा खिलाड़ों को मौक़ा दिया है। साल 2008 से लेकर अब तक इस टीम से कई हुनरमंद खिलाड़ी उभरकर आए हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख़ूब कमाल दिखाया है। इस साल भी राजस्थान टीम ने कई युवा खिलाड़ियों को आज़माने का फ़ैसला किया है। 22 साल के हरफ़नमौला खिलाड़ी जोफ़रा आर्चर राजस्थान के पेस अटैक को मज़बूती देंगे। यही नहीं वो टीम के लिए एक अच्छे बल्लेबाज़ भी साबित हो सकते हैं। हाल में ही ख़त्म हुए बिग बैश लीग में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। उम्मीद है कि भारतीय हालात में वो और बेहतर खेल दिखा सकते हैं।

#3 डी'आर्सी शॉर्ट (ऑस्ट्रेलिया)

राजस्थान रॉयल्स टीम ने इस साल की नीलामी में एक और युवा ख़िलाड़ी को ख़रीदा है। ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर डी'आर्सी शॉर्ट आईपीएल के 11वें सीज़न में धमाल मचाने के लिए तैयार हैं। वो अपनी विस्फोटक बल्लेबाज़ी से हर गेंदबाज़ के छक्के छुड़ा सकते हैं। यही नहीं वो गैरपारंपरिक स्पिन गेंदबाज़ी से विपक्षी बल्लेबाज़ों के हौंसले पस्त करने में माहिर हैं। हाल में ही ख़त्म हुए बिग बैश लीग में उन्होंने 578 रन बनाए थे। बिग बैश के एक सीज़न में इतने ज़्यादा रन किसी ने नहीं बनाए हैं। इस दौरान 1 शतक और 5 अर्धशतक लगाया था। उम्मीद है कि वो इस साल राजस्थान टीम की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे।

#2 मुजीब ज़दरान (अफ़ग़ानिस्तान)

अफ़ग़ानिस्तान टीम के मुजीब ज़दरान फ़िलहाल 16 साल के हैं, इस साल की आईपीएल नीलामी में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने ख़रीदा है। वो मोहम्मद नबी और राशिद ख़ान के बाद अफ़ग़ानिस्तान के तीसरे खिलाड़ी हैं जिन्हें आईपीएल की किसी टीम में शामिल किया गया है। एसीसी अंडर-19 कप अफ़ग़ानिस्तान टीम ने जीता था जिसमें मुजीब ने महज़ 5 मैच में 20 विकेट हासिल किए थे। ज़रूरत पड़ने पर अच्छी बल्लेबाज़ी भी कर सकते हैं और पंजाब टीम को पहली बार आईपीएल ख़िताब दिला सकते हैं।

#1 कमलेश नागरकोटी (भारत)

भारत के कमलेश नागरकोटी 140 से भी ज़्यादा की स्पीड से गेंद फेंक सकते हैं। उन्होंने 2018 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के ज़रिए ख़ूब नाम कमाया है और वो टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने थे। साल 2018 की आईपीएल नीलामी के दौरान उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने 3.2 करोड़ रुपये ख़रीदा है। ज़ाहिर सी बात है कि कमलेश को लेकर केकेआर टीम के मालिकों को काफ़ी उम्मीदें हैं। ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज़ ग्लेन मैक्ग्रा की निगरानी में नागरकोटी अपनी गेंदबाज़ी में धार पैदा कर रहे हैं। अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने के बाद आईपीएल में हर किसी की नज़र नागरकोटी पर ही होगी लेखक – ईशान केकर अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...