IPL: 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स इन 5 खिलाड़ियों को अपनी टीम में कर सकती है शामिल

तमाम बाधाओं के बावजूद एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने तीसरा आईपीएल खिताब अपने झोली में डाल लिया और कई तरीकों से 2019 में भी खिताब के लिए प्रबल दावेदारों में अपना दावा ठोक दिया है। तमाम खूबियां होने के बावजूद भी चेन्नई के लिए ये बात भी सच है कि 2019 में उन्हें कई खिलाड़ियों का विकल्प खोजना होगा क्योंकि इस टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी उम्र काफी है और वो शायद अगला आईपीएल सीजन न खेल पाएं। चेन्नई टीम मैनेजमेंट को इस पहलू पर ध्यान देने की ज़रूरत है और नए विकल्पों पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। इस लेख में हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो चेन्नई टीम में पुराने खिलाड़ियों की जगह ले सकते हैं। हमने पांच ऐसे खिलाड़ियों को जगह दी है जो आईपीएल के अगले सीज़न में चेन्नई की टीम में पूरी तरह से फिट हो सकते हैं। आईये एक नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों की पूरी सूची पर जिन्हें धोनी की टीम में मिल सकता है मौका।

#5 मोइसेस हेनरिक्स

न्यू साउथ वेल्स का ये खिलाड़ी सिडनी सिक्सर्स और बिग बैश साइड के लिए एक जुझारू टी-20 खिलाड़ी रहा है। जब डेविड वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद का नेतृत्व करते थे तो वह उनके लिए मुख्य खिलाड़ियों में से एक थे, लेकिन उसे 2018 में मेगा नीलामी में नहीं खरीदा गया था। हेनरिक्स बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष पर बल्लेबाजी कर सकते हैं और पारी को सही तरीके से नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा उनके पास वह क्षमता है जो खेल को गेंदबाजो से दूर ले जा सकती है और बेहतरीन फिनिश के साथ अच्छे प्रभाव से लंबे शॉट भी लगा सकते हैं। गेंद के साथ उन्हें हर मैच में तीन से चार ओवर देने के लिए भरोसा किया जा सकता है और यही वजह है जहां एमएस धोनी उन्हें अपनी तरफ करना चाहेंगे क्योंकि उन्हें वह खिलाड़ी पसंद हैं जिनके तरकश में कई तीर हों। साथ ही हेनरिक्स एक अनुभवी व्यक्ति हैं जो धोनी को रणनीति तैयार करने में सहायता कर सकते हैं और उनपर मैदान में भरोसा कर सकते हैं। शायद, शेन वॉटसन के अगले सीजन में फिट नहीं होने पर हेनरिक्स सबसे अच्छा विकल्प होंगे। इस साल उनकी मूल कीमत 1.5 करोड़ थी, लेकिन उन्हें कोई ख़रीदार नहीं मिला।

#4 जेम्स फॉकनर

इस आईपीएल सत्र में ड्वेन ब्रावो पूरी तरह से उपयोगी नहीं थे, लेकिन विकल्प की कमी के कारण वह पूरे समय प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे। हालांकि अगर सीएसके चारों ओर देखे तो उन्हें जेम्स फॉकनर में एक बेहतर विकल्प मिल सकता है, जिन्हें इस सीजन में किसी भी टीम ने नहीं चुना था। फॉक्नर के पास विविधिता है और सभी परिस्थितियों में सफल होने का अनुभव है। वह गेंद और बल्ले दोनों के साथ कामयाब हो सकता है। इस खिलाड़ी की आईपीएल में 21 की औसत के साथ 135 की स्ट्राइक रेट है व उनके नाम 59 विकेट हैं।

#3 कॉलिन इंग्राम

सीएसके को इस सत्र में शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू ने शानदार शुरुआत दी थी लेकिन अगर वॉटसन अगले सीजन में जाने के लिए पर्याप्त फिट नहीं होते हैं तो उन्हें आदर्श रूप से कॉलिन इंग्राम में उनके प्रतिस्थापन के रूप में जगह देनी चाहिए। इंग्राम एक ऊर्जावान टी-20 खिलाड़ी हैं और उनके पास गेंद को दूर भेजने की क्षमता है, एक ऐसी विशेषता जो सीएसके के साथ अच्छी तरह से फिट बैठती है, क्योंकि उन्हें ऐसे ही खिलाड़ी की तलाश रहती है जो शीर्ष क्रम से निचले क्रम तक खेल सकते है। इंग्राम विपक्षियों पर बड़े हमले कर सकते हैं और दूसरों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाने करने के लिए एक बड़ा टारगेट सेट कर सकते हैं।

#2 जोश हेज़लवुड

लाल गेंद के साथ ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ जोश हेज़लवुड ने सीमित ओवर प्रारूप में भी अपनी महत्वता के पर्याप्त संकेत दिये है। हालांकि अभी भी उनकी कौशल क्षमता को टी-20 क्रिकेट में पूरी तरह से परखा जाना बाकी है और आईपीएल हेज़लवुड के लिए अच्छा मंच हो सकता है। सीमित ओवरों के इस प्रारूप में वो अपनी जगह ज़रूर पक्की करना चाहेंगे। सीएसके के पास इस सीजन में तेज गेंदबाजी का एक अच्छा आक्रमण था और लुंगी एनगिडी में उन्हें एक विश्वसनीयता मिली, लेकिन हेज़लवुड के साथ उनके शस्त्रागार में वे एक संयोजन के साथ खेल सकते हैं और कभी भी लीग में प्रयोग करने पर बहुत शर्मिंदा नहीं होगें।

#1 जॉनी बेयरस्टो

शायद छोटे प्रारूपों में दुनिया का सबसे अधिक इन फॉर्म खिलाड़ी जॉनी बेयरस्टो अपनी टीम के लिए सफेद गेंद के खिलाफ जमकर रन बना सकते हैं। यह आश्चर्यचकित था कि उन्हें इस वर्ष नहीं चुना गया, लेकिन सीएसके अगले सीजन में उनके साथ जा सकता है क्योंकि उन्होंने अपने उपयोगिता के पर्याप्त सबूत दिए हैं। वह बल्लेबाजी ओपन कर सकते हैं और फिर अगर जरूरत है बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरने की तो वह एक बेहतरीन फिनिशर की भूमिका निभा सकता है। उनके रूप में धोनी को भी एक बैकअप मिल सकता है अगर आवश्यक हो तो वह दस्ताने भी अच्छी तरह संभाल सकते हैं। लेखक- राज अनुवादक- सौम्या तिवारी