IPL 2019 : पांच खिलाड़ी जो दिल्ली कैप्टिलस को जितवा सकते हैं पहला आईपीएल 

Enter caption

आईपीएल का 12वां सत्र 23 मार्च से शुरू होने जा रहा हैं । आईपीएल शुरू होने में तकरिबन दो महीने का समय बचा हैं जिसका सबको बेसब्ररी से इंतजार हैं । लगभग दो महीने तक चलने वाला क्रिकेट का ये सबसे बड़ा लीग ना सिर्फ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करता है बल्कि युवा खिलाड़ियों को अपना हुनर दिखाने का मौका भी देता हैं । आईपीएल ने एक से बढ़कर एक नए खिलाड़यों का परिचय दिया हैं ।

जब साल 2008 में आईपीएल शुरू हुआ था तब शायद ही किसी ने सोचा होगा की ये लीग हर क्रिकेट प्रेमियों के जीवन का एक हिस्सा बनेगी। अब हम बात करते हैं एक ऐसी टीम की जिसने पिछले 11 सालों के आईपीएल इतिहास में एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता हैं । जी हां हम बात कर रहे हैं टीम दिल्ली कैप्टिलस की, जिसे हम बीते सालों दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जानते थे ।

डेहली कैप्टिलस की टीम की कमान इस साल मुबंई के बल्लेबाज़ श्रेयस अयर संभालेंगे । दिल्ली की टीम का आईपीएल में अबतक का प्रर्दशन लचर रहा हैं । ये टीम पिछले 11 आईपीएल से चार बार अंक तालिका में आखिरी स्थान पर आई हैं। दिल्ली की टीम ने आखिरी बार प्लेऑफ में जगह साल 2012 में बनाई थी । लेकिन दिल्ली के पांच ऐसे खिलाड़ी जो दिल्ली को पहला आईपीएल खिताब जीता सकते हैं आइए एक नज़र डालते उन पांच खिलाड़ियो पर —

#5 संदीप लामिचाने

Enter capti

नेपाल के स्पिन गेंदबाज और 18 साल के युवा संदीप लामिचाने दिल्ली कैप्टिलस को खिताब जिताने में एक अहम रोल अदा कर सकते हैं। दिल्ली ने इस खिलाड़ी को 2018 के आईपीएल ऑक्शन में 20 लाख में खरीदा था । संदीप लामिचाने को आइपीएल में खेलने का मौका बेशक कम मिला लेकिन उन्होने उन मैचों में अपनी स्पिन गेंदबाजीं से सबको प्रभावित किया । आईपीएल में संदीप ने केवल तीन मैचों में 16.40 की औसत से पांच विकेट लिए हैं । संदीप आईपीएल में खेलने वाले पहले नेपाली खिलाड़ी हैं ।

#4 ट्रेंट बोल्ट

Image result for trent boult ipl

न्यूजीलैंड के तेज़ गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट जो दिल्ली टीम कि गेंदबाजी का ज़िम्मा संभालेंगे । ट्रेंट बोल्ट अपनी स्विंग गेंदबाजी से बल्लेबाजों के लिए मुसीबत पैदा करते हैं। बोल्ट शुरुवाती ओवरो में अक्सर टीम के लिए विकेट निकालते हैं और वे टीम के लिए शानदार फील्डर भी करते हैं। बोल्ट ने आईपीएल में अबतक 28 मैचों में 8.82 की इकॉनमी से 33 विकेट लिए है । बोल्ट ने पिछले आईपीएल के 14 मैचों में 18 विकेट लिए थे । बोल्ट दिल्ली को पहला आईपीएल खिताब जीता सकते हैं ।

#3 कॉलिन मुनरो

Image result for colin munro ipl dd

न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज़ कॉलिन मुनरो जिने टी20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ भी कहां जाता हैं। मुनरो ज्यादातर ओपनिंग करके टीम को तेज़ शुरूवात देते हैं, वे कभी—कभी मिडल आर्डर में भी बल्लेबाजी करके आखिरी ओवरो में काफी रन बटौरते हैं। कोलिन मुनरो के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने केवल नौ मैच खेले हैं और केवल 93 रन बनाए हैं जिसमे उनका बेस्ट स्कोर 33 रन रहा हैं । मुनरो ने अंतराष्ट्रीय टी20 में तीन शतक भी लगाए हैं । मुनरो इस आईपीएल में शिखर धवन या फिर पृथ्वी शॉ के साथ पारी का आगाज़ कर सकते हैं।

#2 श्रेयस अय्यर

Image result for shreyas iyer ipl dd

मुबंई के युवा और दिल्ली कैपिटल्स टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर के लिए इस साल का आईपीएल बेहद अहम होगा । अय्यर को दिल्ली की कमान पिछले आईपीएल मेे ही मिल गई थी जब उस सीजन में दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने पहले कुछ मैचों के बाद कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था तब दिल्ली ने श्रेयस अय्यर को कप्तान चुना । श्रेयस अय्यर टी20 क्रिकेट के एक आक्रमक बल्लेबाज़ हैं,वे टीम के लिए बतौर ओपनर या फिर मिडल ऑर्डर में बल्लेबाजी कर सकते हैं । अय्यर ने अबतक आईपीएल मेंं 46 मैच खेले हैं,जिसमे उन्होंने 30.45 की औसत से 1218 रन बनाए जिसमे दस अर्धशतक शामिल हैं,उनका बेस्ट स्कोर 96 रन हैं ।

#1 ऋषभ पंत

Image result for rishabh pant ipl dd

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज में सुर्खियों में रहे ऋषभ पंत दिल्ली केपिटल्स के लिए एक भरोसेमंद बल्लेबाज हैं । ऋषब पंत ने पिछले सीजन में दिल्ली की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए थे और उनका वे सीजन भी बेहद शानदार रहा था । पंत ने 2018 आईपीएल के 14 मैचों में 52.61 की औसत से 684 रन बनाए एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं वही उनके ओवरआल आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 38 मैचों में 35.65 की औसत से 1248 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं । दिल्ली को पहला आईपीएल जिताने में पंत का रोल काफी अहम होगा ।

Quick Links

App download animated image Get the free App now