Create
Notifications

5 पूर्व भारतीय क्रिकेटर जो बीसीसीआई के अगले अध्यक्ष बन सकते हैं

Enter caption
शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda
visit

अनुराग ठाकुर के बीसीसीआई से अलग होने के बाद भारतीय क्रिकेट में उथल पुथल देखने को मिली थी। लोढ़ा कमेटी की सिफ़ारिशों को मानने से इंकार करने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई पर सख़्ती दिखाई थी। इन सिफ़ारिशों के मुताबिक बीसीसीआई को इन बातों का ध्यान रखना होगा।

1. बीसीसीआई और स्टेट ऑफ़िस के पदाधिकारियों की उम्र 70 साल से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए

2. बीसीसीआई और स्टेट ऑफ़िस में कोई भी अधिकारी का कार्यकाल लगातार 3 बार से ज़्यादा का नहीं होगा। इसके अलावा कोई भी अधिकारी का कार्यकाल अधिकतम 9 साल का होगा, जिसके बीच में 3 साल का अंतराल होना ज़रूरी है।

3. सिफ़ारिश के मुताबिक किसी भी राजनेता का संबंध बीसीसीआई से नहीं होना चाहिए।

यही सिफ़ारिशें अनुराग ठाकुर के लिए मुसीबत का सबब बन गई और उन्हें इन बातों को मानते हुए अपने पद से इस्तीफ़ा देना पड़ा। ऐसे हालात में सबसे अच्छा ये होगा कि पूर्व भारतीय क्रिकेटर बीसीसीआई की ज़िम्मेदारी को संभालें। भारत के लिए ये सौभाग्य की बात है कि यहां बेहतरीन क्रिकेटर्स की कोई कमी नहीं है। हम यहां उन 5 पूर्व भारतीय क्रिकेटर्स को लेकर चर्चा कर रहे हैं जो अगले बीसीसीआई अध्यक्ष बन सकते हैं।


#5 मोहिंदर अमरनाथ

Enter caption

मोहिंदर अमरनाथ साल 1983 के वर्ल्ड कप की चैंपियन टीम का हिस्सा थे। भविष्य में वो भारतीय क्रिकेट के एक सक्षम प्रशासक बन सकते हैं। बीसीसीआई ने उनके क्रिकेट के अनुभव का ज़्यादा फ़ायदा नहीं उठाया है। वो अपनी बातों को बेबाकी से बयान करने के लिए जाने जाते हैं यही वजह है कि वो बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के सही उम्मीदवार हैं। वो क्रिकेट में आने वाली समस्याओं को जड़ से समझते हैं, इसलिए उसे उतनी ही कुशलता से दूर कर सकते हैं। मोहिंदर को लेकर ये दांव खेला जा सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#4 जवागल श्रीनाथ

Enter caption

भारत के पूर्व गेंदबाज़ बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के लिए बेहतरीन उम्मीदवार हैं, इसकी वजह ये है कि जब अनिल कुंबले कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे, तब श्रीनाथ उनके साथ काम करते थे। इस दौरान वो काफ़ी कामयाब भी रहे हैं। मौजूदा समय में वो आईसीसी मैच रेफ़री हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दांव पेंच को अच्छी तरह समझते हैं। श्रीनाथ एक अच्छे वक्ता हैं जो लीडरशिप के लिए एक बेहद ज़रूरी पहलू है।


#3 कपिल देव

Enter caption

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव भारत के सबसे सम्मानीय खिलाड़ियों में से एक हैं, अगर उन्हें बीसीसीआई अध्यक्ष बनाया जाता है, तो इस बात से किसी को ऐतराज़ नहीं होगा। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम को पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया था। अब वक़्त आ गया है कि कपिल को इस पद पर बैठाकर उचित सम्मान दिया जाए। चूंकि वो अच्छे कप्तान रह चुके हैं, इसलिए वो टीम की ज़रूरतों पर बेहतर तरीके से ध्यान दे सकते हैं। वो बातचीत में काफ़ी कुशल हैं जिसका फ़ायदा उन्हें भविष्य में मिल सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 रवि शास्त्री

Enter caption

बेहद मुमकिन है कि रवि शास्त्री के नाम को लेकर कई लोग सहमत न हों, लेकिन उनमें ख़ास बात ये है कि वो खिलाड़ियों के साथ बेहतर रिश्ते बनाए रखने में माहिर हैं। अगर मौजूदा वक़्त में उन्हें बीसीसीआई अध्यक्ष बनाया जाता है तो ये खिलाड़ियों के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। उनकी कॉमेंट्री के कायल करोड़ो लोग हैं, इससे साफ़ ज़ाहिर होता है कि वो अच्छे तरीके से संचार कर सकते हैं। आईसीसी मीटिंग के दौरान वो अपनी बात बेहतर तरीके से रख पाएंगे।


#1 सौरव गांगुली

Enter caption

इस बात में कोई शक नहीं है कि सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के सबसे पसंदीदा उम्मीदवार हैं। मौजूदा हालात में ये ज़िम्मेदारी गांगुली से बेहतर और कोई नहीं निभा सकता है। फ़िलहाल वो क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ बंगाल के अध्यक्ष हैं। इसके अलावा वो आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स टीम के सलाकार भी हैं। कैपिटल्स से जुड़ने के बाद इस टीम के प्रदर्शन में काफ़ी सुधार आया है। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि गांगुली एक अच्छे प्रशासक साबित हो सकते हैं।

लेखक- मनीष पाठक

अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Edited by Naveen Sharma

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now