Create

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान रुमेली धर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

Women's Cricket Test - Australia v India: Day 3
Women's Cricket Test - Australia v India: Day 3
Neeraj Pandey

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान रूमेली धर (Rumeli Dhar) ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह दिया है। 38 वर्षीय धर ने 2018 में आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था। इसके बाद से उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं मिली थी। धर भारतीय टीम की ऑल राउंडर खिलाड़ी थीं और उन्होंने भारत के लिए लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। धर ने अपने संन्यास की घोषणा इंस्टाग्राम पर किए गए एक लंबे पोस्ट के जरिए की है। उन्होंने अपनी इंस्टा पोस्ट में लिखा,

पश्चिम बंगाल के श्याम नगर से शुरू हुआ मेरा क्रिकेट का करियर 23 साल के बाद समाप्त हो गया है क्योंकि मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर रही हूं। मेरा सफर काफी लंबा रहा और इसमें कई उतार-चढ़ाव आए। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलना, 2005 में विश्व कप का फाइनल खेलना और भारतीय टीम की कप्तानी करना मेरे करियर की ऊंचाई रही। कुछ चोटों के कारण मेरा करियर प्रभावित भी हुआ, लेकिन हमेशा मैंने मजबूत वापसी की थी। मैं जिस खेल को सबसे अधिक पसंद करती हूं उसे आज अलविदा कह रही हूं और मेरे सफर में शामिल हर एक व्यक्ति को मैं धन्यवाद देना चाहूंगी।

ऐसा रहा रुमेली का अंतरराष्ट्रीय करियर

रुमेली ने 2003 में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। उन्होंने भारत के लिए चार टेस्ट, 78 वनडे और 18 टी20 मुकाबले खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 236 रन बनाने के अलावा आठ विकेट भी चटकाए हैं। वनडे में उन्होंने छह अर्धशतकों की मदद से 961 रन बनाए हैं और नाबाद 92 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 63 विकेट भी चटकाए हैं। टी20 में उन्होंने 131 रन बनाने के साथ ही 13 विकेट भी हासिल किए हैं। टी20 में उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया है। 2018 में उन्होंने छह साल बाद भारतीय टीम में वापसी की थी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...