Create

पूर्व पाकिस्तानी अंपायर असद राउफ का दिल का दौरा पड़ने से निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

Australia v South Africa - First Test: Day 1
असद राउफ पाकिस्तान के दिग्गज अंपायर थे
सावन गुप्ता

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज अंपायर असद राउफ (Asad Rauf) का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। खबरों के मुताबिक लाहौर के लांडा बाजार स्थित अपनी दुकान को बंद करके असद राउफ वापस लौट रहे थे और तभी उनके सीने में दर्द हुआ और उनकी मौत हो गई। दिल का दौरा पड़ने के बाद असद राउफ को तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी।

असद राउफ 66 साल के थे और कई इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग कर चुके थे। असद राउफ आईसीसी के एलीट पैनल के अंपायर थे। साल 2006 में उन्हें आईसीसी के एलीट पैनल अंपायर में शामिल किया गया था इसके बाद उन्होंने 64 टेस्ट (49 मैदान पर और 15 टीवी अंपायर के रूप में), 139 वनडे और 28 टी20 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की।

असद राउफ पर लगा था आईपीएल में मैच फिक्स करने का आरोप

राउफ 2013 तक पाकिस्तान के सबसे अच्छे अंपायरों में से एक गिने जाते थे, लेकिन अचानक उनके जीवन में एक ऐसा मोड़ आया कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग से सस्पेंड कर दिया गया। साल 2012 में दिल्ली की एक मॉडल ने राउफ पर यौन शोषण का आरोप लगया था। 2013 के आखिर में पाकिस्तान का ये अंपायर एक बार फिर सुर्खियों में आया और मुंबई पुलिस ने राउफ को चीटिंग, सट्टेबाज़ी और धांधलेबाज़ी का अपराधी ठहराया। राउफ को 2013 आईपीएल फिक्सिंग प्रकरण में शामिल पाया गया। इसके बाद आईसीसी ने तुरंत प्रभाव से राउफ को 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए लिस्टेड अंपायर्स की लिस्ट से बाहर कर दिया। असद राउफ ने 2013 के बाद से ही अंपायरिंग नहीं की।

बैन के बाद असद राउफ ने लाहौर में सेकेंड हैंड कपड़ों की दुकान खोल ली और अंपायरिंग से किनारा कर लिया। वहीं राउफ ने आईपीएल में मैच फिक्‍स करने के आरोपों को खारिज कर दिया था। इसके अलावा मॉडल के यौन शोषण के आरोपों को भी उन्होंने खारिज किया था।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...