Create

दिग्गज अम्पायर रूडी कोएर्टजन की दर्दनाक मौत, क्रिकेट जगत को लगा सदमा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी समय तक अम्पायर रहे
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी समय तक अम्पायर रहे
निरंजन

पूर्व अंतरराष्ट्रीय अम्पायर रूडी कोएर्टजन (Rudi Koertzen) का एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया। वह 73 वर्ष के थे। आईसीसी एलीट पैनल के अम्पायरों में उनको दिग्गज माना जाता था। बाद में उन्होंने उम्र के साथ अम्पायरिंग से संन्यास ले लिया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूडी ने कुल 331 मैचों में अम्पायरिंग की थी।

एक रिपोर्ट के अनुसार उनके बेटे रूडी कोएर्टजन जूनियर ने बताया कि वह गोल्फ वीकेंड के बाद केपटाउन से घर जा रहे थे। वह अपने कुछ दोस्तों के साथ एक गोल्फ टूर्नामेंट में गए थे और उनके सोमवार को वापस आने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने गोल्फ का एक और दौर खेलने का फैसला किया। इसके बाद वापसी में यह घटना हुई।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंदर सहवाग को मैदान पर उनके साथ मस्ती मजाक करते देखा जाता था। उनकी खबर सुनकर सहवाग ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि उनके साथ बहुत अच्छे संबंध थे। मैं जब भी खराब शॉट खेलता था तो वह मुझे डांटते थे और कहते थे, 'समझदारी से खेलो, मैं तुम्हारी बल्लेबाजी देखना चाहता हूं। एक बार उन्होंने अपने बेटे के लिए पैड खरीदने के लिए किसी ब्रांड के बारे में मुझसे पूछा था और मैंने उनको पैड गिफ्ट किये थे। वह एक बहुत सज्जन आदमी थे।

Vale Rudi Koertzen ! Om Shanti. Condolences to his family.Had a great relation with him. Whenever I used to play a rash shot, he used to scold me saying, “Play sensibly, I want to watch your batting”. One he wanted to buy a particular brand of cricket pads for his son (cont) https://t.co/CSxtjGmKE9

कोएर्टजन 1981 में अंपायर बने और 1992 में जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया, तब उन्होंने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में काम किया। 43 साल की उम्र में वह पोर्ट एलिजाबेथ में अपने पहले टेस्ट में खड़े हुए। यह पहली श्रृंखला थी जिसमें टेलीविजन रिप्ले का उपयोग रन-आउट को जानने के लिए किया गया था। 1997 में आईसीसी ने उनको पूर्णकालिक अंतरराष्ट्रीय अम्पायर नियुक्त किया। 2002 में वह एलीट पैनल के सदस्य बनाए गए। मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ मैच में दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ियों ने ब्लैक आर्म बैंड बांधने का निर्णय लिया है।


Edited by निरंजन

Comments

Fetching more content...