COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IPL: अब तक के इतिहास में 4 टीमों के 4 रोचक तथ्य

48   //    25 May 2018, 07:15 IST
भारत में गर्मियों का मौसम मुख्य रूप से बढ़ते तापमान और बरसते छक्कों की बारिश के लिए जाना जाता है। क्योंकि पिछले दस सालों से भारतीय प्रशंसक इंडियन प्रीमियर लीग नामक कार्निवल का आनन्द ले रहे हैं। दुनिया की सबसे कठिन टी 20 लीग का रोमांच आज भी वैसा ही है जैसा दस साल पहले था।

आईपीएल इतिहास में अब तक 13 टीमों ने हिस्सा लिया है जिनमें से पांच अब मौजूद नहीं हैं। आइए आईपीएल इतिहास के असामान्य टीम तथ्यों पर एक नज़र डालें।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- उच्चतम और निम्नतम टीम स्कोर




 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर निःसंदेह आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों की टीम है। उनके खिलाड़ियों ने लगभग हर आईपीएल सत्र में बल्लेबाजी के रिकॉर्ड तोड़े हैं, तीन मौकों पर उन्होंने बल्लेबाजी चार्ट (2011 और 2016 में क्रिस गेल, 2016 में विराट कोहली), का नेतृत्व किया है जो आईपीएल के पहले दशक में किसी भी फ्रैंचाइजी द्वारा सबसे ज्यादा बार है। मुख्य रूप से गेल, कोहली और एबी डीविलियर्स जैसे बल्लेबाज़ों के टीम में रहते हुए वे आईपीएल के इतिहास में सर्वोच्च टीम स्कोर बनाने वाली फ्रैंचाइजी है।

उन्होंने इस रिकॉर्ड को 23 अप्रैल, 2013 (छठे संस्करण) को पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ बनाया था। चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए उस मैच में गेल की तूफानी बल्लेबाज़ी की बदौलत उन्होंने 20 ओवरों में 263 रन बनाए थे। गेल ने 66 गेंदों में 173 रन बनाकर ब्रेंडन मैकुलम का 73 गेंदों में 158 रन का रिकॉर्ड तोड़ इतिहास रच दिया था।

हालांकि, आरसीबी ने पिछले सीजन में ईडन गार्डन्स के मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ एक अवांछित रिकॉर्ड भी बनाया था। जीत के लिए मामूली 132 रनों का पीछा करते हुए, उनकी पूरी टीम 9.4 ओवरों में केवल 49 रनों पर ढेर हो गई और इस प्रकार आईपीएल इतिहास में सबसे कम टीम स्कोर का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज हो गया। एक दिलचस्प बात यह है कि आरसीबी ने 23 अप्रैल, 2017 को सबसे कम आईपीएल स्कोर बनाया उससे ठीक चार साल पहले उन्होंने सर्वाधिक टीम स्कोर बनाया था।
1 / 4 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...