Create

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की पूरी लिस्ट

सबसे ज्यादा दोहरे शतक भारत की तरफ से ही आए हैं
सबसे ज्यादा दोहरे शतक भारत की तरफ से ही आए हैं
reaction-emoji
·
Naveen Sharma

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक समय ऐसा था जब वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने की कल्पना कोई नहीं करता था। कई धाकड़ बल्लेबाज हुए और उन्होंने बेहतरीन पारियां भी खेली लेकिन इस पड़ाव पर नहीं पहुँच पाया। एक समय था जब पाकिस्तान के ओपनर सईद अनवर के नाम वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज था। 1997 उन्होंने भारत के खिलाफ 194 रन बनाए थे। इसके बाद कई साल इस स्कोर तक कोई नहीं पहुंचा लेकिन 2009 में जिम्बाब्वे के बल्लेबाज चार्ल्स कोवेंट्री ने 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 194 रन बनाकर इस स्कोर की बराबरी की।

दो दशक से ज्यादा समय तक क्रिकेट खेलने के बाद महान भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने पहली बार वनडे क्रिकेट में 200 रन का ऐतिहासिक आंकड़ा प्राप्त किया। 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के वनडे प्रारूप (पुरुष वर्ग) में पहला दोहरा शतक जड़ा। महिला क्रिकेट में यह काम 1997 में ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क ने डेनमार्क के खिलाफ कर दिया था। इस ऐतिहासिक पारी के लिए तेंदुलकर ने 147 गेंद का सामना किया और 25 चौकों के अलावा 3 छक्के जड़े। तेंदुलकर के नाबाद 200 रन के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरे शतक लगने की बाढ़ आ गई। सचिन के साथ खेलने वाले वीरेंदर सहवाग ने भी दोहरा शतक जड़ा। यहाँ से दोहरे शतक वनडे क्रिकेट में आगे बढ़ते चले गए।

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगे दोहरे शतक
वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगे दोहरे शतक

भारतीय टीम और खिलाड़ियों ने वनडे में हमेशा बेहतरीन खेल दिखाया है। ऐसे में दोहरे शतक के मामले में भी यह टीम पीछे कैसे रहती। सचिन तेंदुलकर, और वीरेंदर सहवाग के अलावा रोहित शर्मा ने धमाका करते हुए तीन बार 200 से ज्यादा रन वनडे क्रिकेट में बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है। नीचे दी गई सारणी में आप उनके नाम जान सकते हैं।


Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

comments icon4 comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...