Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

रोहित शर्मा के सभी दोहरे शतकों पर एक नजर

  • रोहित शर्मा को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हिटमैन के नाम से जाना जाता है
  • भारतीय टीम की जीत उस समय पक्की मानी जाती है जब रोहित शर्मा का बल्ला चलता है
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
विशेष
Modified 29 Jun 2020, 13:23 IST
 रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा उस खिलाड़ी का नाम है जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी हिटमैन के नाम से जानते हैं। तीनों प्रारूप में भारत के लिए ओपन करने वाले रोहित शर्मा ने पिछले दो से तीन वर्षों में कड़ी मेहनत करते हुए जबरदस्त खेल दिखाया है। भारतीय टीम की सफलता में भी रोहित शर्मा का एक अलग और अभूतपूर्व योगदान रहता है। शायद यही कारण है कि वर्तमान समय में रोहित शर्मा को सफेद गेंद क्रिकेट के बेस्ट खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

टेस्ट क्रिकेट में पहले मैच में ही शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट में भी कुछ शानदार रिकॉर्ड दर्ज हैं। तीन बार दोहरा शतक जड़ने का मामला हो या वनडे का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर हो। रोहित शर्मा ने हर मामले में अपनी एक अलग ही छाप छोड़ने का कार्य किया है। अपनी बल्लेबाजी में तकनीक के अलावा बड़े शॉट खेलने की विविधता डालने के कारण उन्हें सफलता भी शानदार मिली है। बतौर ओपनर खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट के पहले मैच में रोहित शर्मा ने शतक जड़ा था। कई ऐसे कीर्तिमान हैं जिन्हें रोहित शर्मा ने स्थापित किया है।

यह भी पढ़ें: वीरेंदर सहवाग के करियर की 3 बेस्ट पारियों पर एक नजर

वर्ल्ड के दिग्गज गेंदबाज भी रोहित शर्मा के सामने आने पर सोच-विचारकर ही कोई योजना तैयार करते हैं क्योंकि पावरप्ले में उनका बल्ला गेंदों को सीधा दर्शकों के बीच भेजता है। रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में भी छक्के जड़ने से पीछे नहीं हटते हैं। उन्हें उछाल वाली छोटी गेंद का आगे की गई गेंद मिलते ही हवाई शॉट खेलकर छह रन बटोर लेते हैं। इस आर्टिकल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा के सभी शतकों के बारे में बताया गया है, इसमें टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूप शामिल किये गए हैं।

 रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा के सभी दोहरे शतक

209 बनाम ऑस्ट्रेलिया, नवम्बर 2013, इस वनडे मैच में भारत को जीत मिली थी।

264 बनाम श्रीलंका, नवम्बर 2014, इस वनडे में भारतीय टीम को जीत मिली थी।

Advertisement

208* बनाम श्रीलंका, दिसम्बर 2017, यह भी एक वनडे मैच था जिसमें भारत जीता।

212 बनाम दक्षिण अफ्रीका, अक्टूबर 2019, यह एक टेस्ट मैच था जिसमें भारतीय टीम को जीत मिली थी।

Published 29 Jun 2020, 13:23 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit