क्रिकेट

IPL 2018: गौतम गंभीर बने दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान

गंभीर को दिल्ली ने 2.80 करोड़ में खरीदा था

जैसा कि उम्मीद थी गौतम गंभीर को आईपीएल के 11वें सीजन के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स का नया कप्तान घोषित कर दिया गया है। हालांकि इस सीजन से दिल्ली की टीम में आने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि गौतम गंभीर ही दिल्ली के कप्तान होंगे लेकिन औपचारिक ऐलान बाकी था। 11वें सीजन की नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने उन्हें 2.80 करोड़ रुपए में खरीदा था और अब उन्हें टीम का कप्तान बनाया है।

27 और 28 जनवरी को बेंगलुरु में हुए आईपीएल नीलामी के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स के मुख्य कोच रिकी पोटिंग ने इशारा कर दिया था कि गंभीर ही दिल्ली के अगले कप्तान होंगे। उन्होंने कहा था अगर आप गंभीर की कप्तानी को देखें तो कोलकाता नाइट राइडर्स का नेतृत्व करते हुए उन्होंने कोई गलती नहीं की। आईपीएल का पिछला सीजन भी उनके लिए अच्छा रहा था। इसलिए हमने सोचा कि गंभीर को कप्तान बनाना सही रहेगा, ताकि वो युवा खिलाड़ियों से अच्छी तरह तालमेल बिठा सकें। हमें एक अनुभवी कप्तान मिला है और उम्मीद है कि वो टीम के लिए बेहतरीन काम करेंगें।


गौरतलब है गौतम गंभीर ने इससे पहले अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 बार आईपीएल का चैंपियन बनाया था। 2012 और 2014 के सीजन का आईपीएल खिताब केकेआर ने उनकी ही कप्तानी में जीता। गंभीर पिछले 7 सीजन से कोलकाता की कप्तानी कर रहे थे। साल 2011 में वो पहली बार कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान बने थे। कहा जा रहा है कि इस साल की नीलामी से पहले गंभीर ने केकेआर फ्रेंचाइजी को कहा था कि वे उन्हें रिलीज कर दें ताकि वे अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स में लौट सकें। यही वजह रही कि कोलकाता ने नीलामी के दौरान गंभीर के लिए बोली नहीं लगाई और दिल्ली ने उनको अपनी टीम में शमिल किया। गौतम गंभीर ने 2008 से लेकर 2010 तक का आईपीएल दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेला था। अब तक 148 आईपीएल मैचो में वो 4132 रन बना चुके हैं।