मुझे अपनी फील्डिंग पर बहुत घमंड था लेकिन ग्रेग चैपल ने...मोहम्मद कैफ ने पूर्व कोच को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा

First ODI: India v England
मोहम्मद कैफ अपनी फील्डिंग के लिए मशहूर थे

मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने टीम इंडिया (Indian Cricket Team) के पूर्व कोच ग्रेग चैपल (Greg Chappell) से जुड़ा एक बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि ग्रेग चैपल वो पहले ऐसे कोच थे जिन्होंने उनकी फील्डिंग की तकनीक पर सवाल उठाए थे। कैफ के मुताबिक इससे पहले तक किसी ने भी उन्हें फील्डिंग को लेकर कुछ नहीं कहा था लेकिन ग्रेग चैपल ने उन्हें तकनीक में बदलाव की सलाह दी थी, जो उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं आया था।

ग्रेग चैपल की अगर बात करें तो वो 2005 में भारतीय टीम के कोच बने थे लेकिन उनका कार्यकाल काफी विवादों भरा रहा था। सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर से उनकी बनती नहीं थी। इसी वजह से गांगुली को अपनी कप्तानी भी गंवानी पड़ी थी। वहीं ग्रेग चैपल की ही कोचिंग में टीम इंडिया 2007 के वर्ल्ड कप में पहले ही दौर से बाहर हो गई थी। ग्रेग चैपल को लेकर उस वक्त कई सारे विवाद सामने आए थे।

ग्रेग चैपल मुझे फील्डिंग की टिप्स देने वाले पहले कोच थे - मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ ने एक इंटरव्यू के दौरान चैपल से जुड़ा बड़ा खुलासा किया। उन्होंने लल्लनटॉप स्पोर्ट्स पर बातचीत के दौरान कहा,

ग्रेग चैपल पहले ऐसे कोच थे जिन्होंने मुझे फील्डिंग की टिप्स दी थी। उन्होंने मुझसे कहा कि तुम्हारी फील्डिंग की तकनीक खराब है। मैंने कहा कि आप मुझे बल्लेबाजी की टिप्स दो तो सही है लेकिन फील्डिंग पर सवाल उठाना सही नहीं है। मेरी फील्डिंग मेरी गुरूर थी लेकिन ग्रेग चैपल ने उस पर भी दाग लगाने की कोशिश करी। उन्होंने मुझसे कहा कि तुम फील्डिंग में अपना जो स्टार्ट लेते हो, उसे छोटा कर दो। मैंने उनके कहने पर एक मैच में ऐसा किया भी लेकिन उस दबाव की वजह से मुझसे कैच ड्रॉप हो गया। उन्होंने जो बताया मैं उसमें कंफर्टेबल नहीं था। मेरी अपनी स्टाइल थी और फील्डिंग करते वक्त मैं उसमें ही सहज था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता