युसूफ पठान के सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड टूटने से बचा, GT से रिलीज किये गए बल्लेबाज ने मचाया कोहराम 

 Photo Courtesy: Vijay Soneji
Photo Courtesy: Vijay Soneji

26 नवंबर को IPL 2024 में शामिल होने वाली टीमों ने अपने द्वारा रिटेन और रिलीज किये गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की। रिलीज किये गए खिलाड़ियों में 25 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज उर्विल पटेल (Urvil Patel) का भी नाम शामिल है। यह खिलाड़ी गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) का हिस्सा था और अपने रिलीज के एक दिन बाद ही उन्होंने एक तूफानी शतक जड़ दिया और अपनी टीम को बड़ी जीत दिला दी। उर्विल ने सिर्फ 41 गेंदों में शतक जड़ दिया और लिस्ट ए क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बने।

उर्विल पटेल ने विजय हजारे ट्रॉफी में 27 नवंबर को अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ रिकॉर्ड शतक लगाया। मुकाबले में अरुणाचल प्रदेश की टीम 35.1 ओवर में सिर्फ 159 रन बनाकर ढेर हो गई थी, जवाब में गुजरात ने लक्ष्य को सिर्फ 13 ओवर में ही 2 विकेट खोकर 160 रन बनाते हुए हासिल कर लिया। ओपनिंग करने आये उर्विल ने अपनी 100 रनों की नाबाद पारी में 9 चौके और 7 छक्के लगाए।

युसूफ पठान का सबसे तेज लिस्ट ए शतक का रिकॉर्ड टूटने से बचा

उर्विल पटेल ने अपने शतक के लिये 41 गेंदें खेली और वह युसूफ पठान के रिकॉर्ड की बराबरी या तोड़ने से चूक गए। लिस्ट ए क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाज के रूप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड युसूफ के नाम ही है, जो उन्होंने 2010 में बड़ौदा की तरफ से खेलते हुए महाराष्ट्र के खिलाफ सिर्फ 40 गेंदों में बनाया था। इस लिस्ट में अभिषेक शर्मा और सूर्यकुमार यादव क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर हैं, जिनके नाम 42 और 50 गेंदों में शतक दर्ज हैं।

दाएं हाथ के खिलाड़ी ने गुजरात के लिए घरेलू क्रिकेट में साल 2018 में डेब्यू किया था। वह अब तक 11 लिस्ट ए में 204 और 41 T20 में 847 रन बना चुके हैं।

गुजरात टाइटंस ने उर्विल को आईपीएल 2023 मिनी ऑक्शन में 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा था। हालाँकि, गुजरात टीम में मैथ्यू वेड, रिद्धिमान साहा और केएस भरत भी विकेटकीपर के रूप में शामिल थे, इसीलिए युवा बल्लेबाज को मौका नहीं मिला और अब उन्हें रिलीज भी कर दिया गया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar