COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

जब 'ग्रेजुएशन' को 'रिजर्वेशन' समझ बैठे थे हरभजन सिंह

23   //    25 May 2018, 08:08 IST

कई बार दिग्गज क्रिकेटरों को भी अंग्रेजी से घबराते हुए देखा गया है। पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के बारे में मशहूर है कि ये महान खिलाड़ी अपने करियर के शुरुआती दिनों में अंग्रेजी पत्रकारों से बचता रहता था। ऐसी ही एक घटना भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह के साथ भी घट चुकी है।

इस घटना का खुलासा भज्जी ने एक वेब शो " व्हाट द डक " पर किया। हरभजन सिंह और मोहम्मद कैफ को इस शो में बतौर मेहमान आमंत्रित किया गया था। हरभजन सिंह ने बताया कि वो उन दिनों अंतर्राष्ट्रीय टीम में जगह बना ही रहे थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ बोर्ड प्रेसिडेंट की ओर से खेलकर वो मोहाली पहुंचे। मोहाली में जब वो पंजाब और मुंबई का मैच देख रहे थे,  लंच के दौरान कुछ पत्रकार उनके पास आ गए। इनमें से एक  पत्रकार अंग्रेजी अखबार से ताल्लुक रखते थे। इन्होंने हरभजन से सवाल किया " क्या आपने ग्रेजुएशन कर लिया है ?"

भज्जी ने हंसते हुए बताया कि " उस समय मेरे ज़ेहन में जाने की बात घूम रही थी। इसीलिए मुझे लगा कि वो रिज़र्वेशन के बारे में पूछ रहे हैं। तो मैंने तुरंत जवाब दिया ' हां रिज़र्वेशन हो गया है , कल जा रहा हूँ '। मेरे जवाब से हैरान पत्रकार ने फिर वही सवाल दाग दिया। मैंने सोचा ये ग्रेजुएशन क्या होता है। इसीलिए मैंने आनन फानन में उत्तर दिया ' सर , मैं खाना खाने जा रहा हूँ । आकर बताऊंगा।' दरअसल मुझे पता ही नहीं था ग्रेजुएशन क्या होता है। "

गौरतलब है कि भज्जी ने 25 मार्च 1998 को अपने अंतर्राष्ट्रीय कैरियर का आग़ाज़ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैंगलोर टेस्ट मैच से  किया था। दाएं हाथ के ऑफ-ब्रेक गेंदबाज भज्जी ने टेस्ट क्रिकेट करियर की 190 पारियों में 2.87 की इकोनॉमी से 417 विकेट अपने चटकाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8/84 रहा है। इन्होंने अपने एकदिवसीय करियर के 236 मैचों में 4.31 की इकोनॉमी दर से 269 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं। आजकल हरभजन चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से आईपीएल में खेल रहे हैं।

ANALYST
I usually write what I am asked to write .
Advertisement
Fetching more content...