भारतीय युवा महिला खिलाड़ियों को हरमनप्रीत कौर का अहम संदेश

हरमनप्रीत कौर को टीम इंडिया में वनडे कप्तान बनाया गया है
हरमनप्रीत कौर को टीम इंडिया में वनडे कप्तान बनाया गया है

भारतीय महिला टीम (India Women's Team) के श्रीलंका (Sri Lanka) दौरे से पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि युवा गेंदबाजों के पास आगे आने के लिए यह सही मंच है। गौरतलब है कि मिताली राज के संन्यास लेने के बाद वनडे टीम में एक बड़ा स्थान भी खाली हो गया है।

भारत की नई एकदिवसीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और मुख्य कोच रमेश पोवार ने श्रीलंका दौरे के लिए रवाना होने से पहले टीम के लिए योजनाएं तैयार कीं। वे अगले महीने से शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों और अगले टी20 विश्व कप के लिए अपनी योजनाओं को ठीक करना चाहते हैं।

श्रीलंका दौरे के लिए अनुभवी झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे टीम में शामिल नहीं हैं। ऐसे में युवा खिलाड़ियों के पास इस मौके का लाभ उठाने के लिए ख़ास मौका आया है। हरमनप्रीत कौर ने भी इस पर ज़ोर दिया है।

कौर ने कहा कि मुझे लगता है कि अगर हम अपनी गेंदबाजी इकाई के बारे में बात करते हैं, तो यही वह समय है जब वे जिम्मेदारी ले सकते हैं और यह दौरा उनके प्रदर्शन के लिए आदर्श मंच होगा।

कोच रमेश पोवार ने कहा कि जब आप बदलाव के समय में आगे बढ़ते हैं, तो आपको युवा खिलाड़ियों को अपनी जगह पक्की करने का अवसर देने की जरूरत होती है। इसके लिए सहायक स्टाफ, एनसीए के कोच आदि के माध्यम से उनको समर्थन देना होगा। खिलाड़ियों के लिए यह सही मौका है, उनको इसे लेकर आगे बढ़ते हुए अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए।

भारतीय वनडे टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह , तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल।

भारतीय टी20 टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव।

Quick Links