हरमनप्रीत कौर ने तोड़ा एमएस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड, भारत की सबसे सफल T20I कप्‍तान बनीं

हरमनप्रीत कौर ने एमएस धोनी के 41 टी20 इंटरनेशनल जीत के रिकॉर्ड को तोड़ा
हरमनप्रीत कौर ने एमएस धोनी के 41 टी20 इंटरनेशनल जीत के रिकॉर्ड को तोड़ा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women Cricket team) ने रविवार को अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्‍तान (Pakistan Women Cricket team) को 38 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से हरा दिया। यह भारत की कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स (Commonwealth Games) में पहली जीत रही। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) के लिए यह जीत विशेष रही, जो अब देश की सबसे सफल टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान बन गई हैं।

हरमनप्रीत कौर ने पाकिस्‍तान के खिलाफ जीत दर्ज करके पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में 42वीं जीत दर्ज की। हरमन ने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनकी कप्‍तानी में भारतीय टीम ने 41 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज की थी।

इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर विराट कोहली काबिज हैं। विराट कोहली की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने 30 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत हासिल की। वहीं टीम इंडिया के मौजूदा कप्‍तान रोहित शर्मा इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर है। रोहित शर्मा की कप्‍तानी में भारत ने अब तक 27 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज की है।

भारत के सबसे सफल टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान

  • हरमनप्रीत कौर - 42
  • एमएस धोनी - 41
  • विराट कोहली - 30
  • रोहित शर्मा - 27

बता दें कि रविवार को बर्मिंघम में वर्षाबाधित (18 ओवर के) मुकाबले में पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। भारतीय महिला गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और पाकिस्‍तान को पारी की आखिरी गेंद पर 99 रन पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद स्‍मृति मंधाना (63*) ने तूफानी पारी खेली, जिसके दम पर भारत ने केवल 11.4 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। मंधाना ने 42 गेंदों में 8 चौके और तीन छक्‍के की मदद से नाबाद 63 रन बनाए।

पता हो कि हरमनप्रीत कौर को 2018 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान बनाया गया था। हरमन की कप्‍तानी में भारत ने 2018 महिला टी20 वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। फिर 2020 महिला टी20 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम रनर्स-अप रही थी। पिछले महीने मिताली राज ने संन्‍यास की घोषणा की, जिसके बाद हरमनप्रीत कौर को भारतीय महिला टीम का वनडे कप्‍तान बनाया गया। उन्‍होंने वनडे कप्‍तान के रूप में अपनी पहली सीरीज में श्रीलंका को मात दी।

याद हो कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम को कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 के अपने पहले मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों तीन विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। अब भारत का ग्रुप चरण में आखिरी मुकाबला बुधवार को बारबाडोस से होगा। यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए नॉकआउट रहेगा। जो भी टीम जीतेगी, वो सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर लेगी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now