हरमनप्रीत कौर के नाम दर्ज हुआ बल्लेबाजी में शर्मनाक रिकॉर्ड, भारतीय कप्तान के रूप में अनचाही लिस्ट का बनीं हिस्सा 

India v Australia - Women
India v Australia - Women's ODI: Game 2

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की घरेलू वनडे सीरीज में भारतीय टीम को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी और 0-3 से सूपड़ा साफ़ हुआ। एलिसा हीली की अगुवाई वाली टीम ने सीरीज के तीसरे वनडे में भारत को 190 रनों से हराया और एक बड़ी जीत दर्ज की। इस सीरीज में भारतीय बल्लेबाजी सवालों के घेरे में रही और कुछ ऐसा ही आखिरी मुकाबले में देखने को मिला। प्रमुख बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा निराशजक प्रदर्शन कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kuar) का रहा, जिनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। हरमनप्रीत कौर एक वनडे सीरीज में कम से कम तीन पारियां खेलते हुए सबसे कम रन बनाने वाली भारतीय कप्तान बन गई हैं।

हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों वनडे में बल्लेबाजी की और सिर्फ 17 रन ही जोड़ पाईं। उन्होंने तीनों मुकाबलों में क्रमशः 9, 5 और 3 का स्कोर बनाया। इस तरह वह भारत की तरफ से एक सीरीज में तीन पारियां खेलकर सबसे कम रन बनाने वाली कप्तान बन गईं।

इससे पहले सबसे कम रनों का रिकॉर्ड पूर्णिमा राव के नाम था। पूर्णिमा ने 1995/96 में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में तीन पारियों में 24 रन बनाये थे। अब लम्बे समय बाद उनका रिकॉर्ड टूट चुका है। इसके बाद तीसरे स्थान पर मिताली राज हैं, जिन्होंने 2005/06 में ऑस्ट्रेलिया में खेली गई वनडे सीरीज में 25 रन बनाये थे।

भारत को मिली तीसरे वनडे में रनों के लिहाज से अपनी तीसरी सबसे बड़ी हार

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जबरदस्त बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला और टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 338 रन बनाये, जिसके जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 148 रन बनाकर 33वें ओवर में ही ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से फिबी लिचफील्ड ने 119 रनों की जबरदस्त पारी खेली और अपने वनडे करियर का दूसरा शतक भी बनाया। इसके अलावा कप्तान एलिसा हीली ने भी 85 रन बनाये। इन दोनों ने भारतीय टीम के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड भी तोड़ा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar