Create
Notifications

हर्षा भोगले ने चुनी भारत की ऑल टाइम टेस्ट इलेवन, कई दिग्गज खिलाड़ी बाहर

ANALYST

किसी भी देश की ऑल टाइम इलेवन का चयन करना आसान कार्य नहीं होता है। इसमें महज ग्यारह नामों को शामिल करना होता है और कई खिलाड़ी पीछे छूट जाते हैं। ऐसी ही टीम कमेंटेटर हर्षा भोगले ने चुनी है। हर्षा ने भारत (India) की ऑल टाइम टेस्ट इलेवन का चयन किया है जिसमें वर्तमान टीम से दो खिलाड़ी शामिल किये हैं।

भोगले ने बतौर ओपनर पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का चयन किया और उनके साथ तूफानी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग को रखा। मध्यक्रम में उन्होंने राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर को नम्बर तीन और चार के लिए चुना। दोनों अपने समय में इन नम्बरों पर ही खेलते थे।

हालांकि विराट कोहली के लिए भोगले की टीम में नम्बर 5 पर जगह बन पाई। इसके बाद नम्बर छह के लिए बतौर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को शामिल किया गया। कपिल देव और रविचंद्रन अश्विन के रूप में दो ऑल राउंडर भी इस टीम में शामिल किये गए हैं। अनिल कुंबले को बतौर स्पिनर शामिल किया गया है। तेज गेंदबाजों की बात की जाए, तो जवागल श्रीनाथ और जहीर खान के रूप में दो नाम ऑल टाइम इलेवन के लिए चुने गए हैं।

हर्षा भोगले ने वर्तमान टीम से चेतेश्वर पुजारा को शामिल नहीं किया। उनके अलावा पुरानी टीमों से सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण का नाम भी देखने को नहीं मिला। लक्ष्मण तो अपने जमाने में बेहतरीन बल्लेबाज हुआ करते थे। ग्यारह खिलाड़ियों की टीम को चुनना कहीं से भी आसान काम नहीं होता। कुछ नाम बेहतर होने के बाद भी चुने नहीं जाते। हरभजन सिंह का नाम भी उनमें से एक है। भज्जी ने भी 400 से ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाए हैं लेकिन वह ऑल टाइम इलेवन का हिस्सा नहीं हैं।

हर्षा भोगले की ऑल टाइम भारतीय टेस्ट टीम

सुनील गावस्कर, वीरेंदर सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, कपिल देव, रविचंद्रन अश्विन, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान।

Edited by निरंजन
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now