राहुल द्रविड़ के अनुबंध की प्रमुख टूर्नामेंट के बाद फिर होगी समीक्षा, जानिये कब तक के लिए मिला है मौका 

India Nets Session - ICC Men
राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारतीय टीम ने वर्ल्‍ड कप 2023 के फाइनल में प्रवेश किया था

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को भारतीय टीम (India Cricket Team) के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का अनुबंध तत्‍काल प्रभाव से कम से कम अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup 2024) तक के लिए बढ़ा दिया है। राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के साथ दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका दौरे (India's tour of South Africa) पर भी जाएंगे।

बीसीसीआई और राहुल द्रविड़ के बीच पिछले कुछ दिनों से हुई बातचीत को जानने वाले सूत्रों ने कार्यकाल बढ़ाने के समय की पुष्टि कर दी है। द्रविड़ को सूचित कर दिया गया है कि अगले साल अमेरिका और वेस्‍टइंडीज की संयुक्‍त मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप के बाद उनके अनुबंध पर दोबारा समीक्षा की जाएगी।

याद दिला दें कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की शुरुआत 4 जून से होगी और 30 जून को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। द्रविड़ का बढ़ा हुआ करार जून अंत तक रहेगा। उम्‍मीद जताई गई है कि अन्‍य सपोर्ट स्‍टाफ सदस्‍यों के कार्यकाल की समीक्षा द्रविड़ के कार्यकाल के साथ ही की जाएगी।

राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन किया था। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में एंट्री की, जहां उसे पैट कमिंस की अगुवाई वाली ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी।

तभी से माना जा रहा था कि द्रविड़ के कार्यकाल बढ़ाने में बीसीसीआई को कोई आपत्ति नहीं है। प्राथमिकता थी कि द्रविड़ की मंजूरी मिले। यह जानने को मिला है कि राहुल द्रविड़ शुरुआत में कोच बनने के इच्‍छुक नहीं थे, उन्‍हें मनाने की जरुरत थी।

जहां इस बात की संभावना है कि द्रविड़ टी20 वर्ल्‍ड कप के बाद अपने पद का अनुबंध आगे नहीं बढ़ाना चाहेंगे। सपोर्ट स्‍टाफ के सदस्‍यों का कार्यकाल आगे बढ़ाया जा सकता है। इस बारे में सोचने के लिए बीसीसीआई को समय मिल गया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar