अलग-अलग फॉर्मेट में अलग कप्तान होना काफी जरूरी है, पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने दिया बयान

Nitesh
रोहित शर्मा तीनों फ़ॉर्मेट में इंडियन टीम के कप्तान हैं
रोहित शर्मा तीनों फ़ॉर्मेट में इंडियन टीम के कप्तान हैं

पूर्व भारतीय क्रिकेटर हेमांग बदानी ने अलग-अलग फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान बनाने का सुझाव दिया है। हेमांग बदानी के मुताबिक वर्तमान समय में सभी फॉर्मेट में कप्तानी करते हुए लगातार खेलना काफी मुश्किल काम है और इसी वजह से दो कप्तान जरूर होने चाहिए।

भारतीय टीम की अगर बात करें तो रोहित शर्मा तीनों ही फॉर्मेट में इस वक्त कप्तान हैं। हालांकि कई बार उन्हें सीरीज से ब्रेक दिया जाता है और उनकी जगह दूसरा प्लेयर कप्तानी करता है। हाल ही में न्यूजीलैंड टूर पर टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या और वनडे सीरीज में शिखर धवन ने कप्तानी की थी।

हेमांग बदानी के मुताबिक सभी फॉर्मेट में कप्तानी करना मुश्किल हो जाता है। स्पोर्ट्सकीड़ा के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा 'मेरे हिसाब से एक समय ऐसा आएगा जब आपको अलग-अलग कप्तान बनाने ही पड़ेंगे। मेरा ये मानना है कि एक आदमी के लिए सभी फॉर्मेट में करना काफी मुश्किल है। अगर वर्कलोड के लिहाज से देखें तो इन दिनों काफी ज्यादा मैच खेलने पड़ते हैं।'

आने वाले दिनों में दो-तीन कप्तान देखने को मिल सकते हैं - हेमांग बदानी

हेमांग बदानी ने आगे कहा 'प्रैक्टिकल रूप से अगर देखें तो किसी भी प्लेयर के लिए इतना ज्यादा क्रिकेट खेलना काफी मुश्किल है जितना इंडियन खिलाड़ी इस वक्त खेल रहे हैं। मेरे हिसाब से आने वाले दिनों में दो या तीन कप्तान जरूर देखने को मिलेंगे।'

इससे पहले भी हेमांग बदानी ने कुछ इसी तरह का बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि रोहित के लिए हर सीरीज खेलना संभव नहीं है, ऐसा होने वाला नहीं है। यही आगे का रास्ता होगा। हममें से बहुत से लोगों को लगेगा कि अब ऐसा क्यों होना चाहिए। पहले तो ऐसा कभी नहीं था लेकिन क्रिकेट अब बदल गया है। हर टीम का टॉप खिलाड़ी इधर-उधर ब्रेक लेता है और रोहित शर्मा के साथ भी ऐसा ही है।

Quick Links

Edited by Nitesh
App download animated image Get the free App now