Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

वनडे में अलग-अलग पोजीशन पर बैटिंग करते हुए बल्लेबाजों का सर्वाधिक स्कोर

rohit-1468819971-800
EXPERT COLUMNIST
Modified 27 Oct 2019, 22:51 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

जब से टी-20 क्रिकेट का वर्चस्व बड़ा है, तब से ही वर्ल्ड क्रिकेट में ज्यादा बाउंड्री लगनी शुरू हो गई हैं। काफी समय से क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल कहा जाता रहा है और अब उनका दबदबा और बड़ गया हैं। तेज़ हिटिंग को देखने के लिए ही क्राउड़ मैदान में आते हैं।

पिछले कुछ सालों में वनडे क्रिकेट और टी-20 क्रिकेट देखने ही फैंस मैदान में आते है। जहां एक तरफ टी-20 क्रिकेट बिल्कुल अलग है, तो दूसरी तरफ वनडे क्रिकेट दोनों टेस्ट और टी-20 के बीच का मिश्रण हैं।

वनडे क्रिकेट की सफलता का कारण बल्लेबाजों का प्रदर्शन रहा है। वनडे इकलौता ऐसा फॉर्मेट है, जिसमें एक बल्लेबाज़ गेंद को उसकी मेरिट पर खेल सकता है। जबकि टी-20 में एक बल्लेबाज़ को हर गेंद को मैदान के बाहर मारनी होती है, तो वही टेस्ट क्रिकेट में थोड़ा संभाल के और पेशन्स के साथ खेलना होता है।

आइये नज़र डालते है, सभी बल्लेबाज़ी क्रमों पर बने सर्वाधिक स्कोर :

1- रोहित शर्मा- 264* रन Vs श्रीलंका, कोलकाता नवंबर, 2014 

29 वर्षीय रोहित के नाम वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है। उन्होंने यह रिकॉर्ड 2014 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान कोलकाता के ईडन गार्डन्स में हासिल किया।

रोहित ने अपना करियर एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ के रूप में शुरू किया और 2008 में हुई सीबी सीरीज में उनका प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा और उसी सीरीज से उन्होंने अपना नाम भी बनाया। हालांकि मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ के रूप में ज्यादा समय तक अच्छा नहीं कर पाए और अंत में 2013 में उन्हें ओपनिंग की ज़िम्मेदारी दी गई, जिसको फायदा उन्होंने बखूबी उठाया और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

रोहित की वर्ल्ड रिकॉर्ड पारी में 33 चौके और 9 छक्के शामिल थे, उन्होंने उस पारी में क्राउड़ को अच्छे से एंटरटेन किया। उन्हें उस पारी में श्रीलंकन फील्डर्स ने उनके कई कैच छोड़े, जिसका फायदा उन्होंने पूरी तरह से उठाया और यह अविश्वस्नीय पारी खेली।

1 / 11 NEXT
Published 22 Jul 2016, 18:21 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit