Create
Notifications

टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की सभी जर्सी पर एक नजर

भारतीय टीम के लिए 2021 टी20 वर्ल्ड कप की जर्सी
भारतीय टीम के लिए 2021 टी20 वर्ल्ड कप की जर्सी
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

टी20 वर्ल्ड कप के पहले टीमों की जर्सी अहम चीज होती है। भारतीय टीम (Indian Team) की जर्सी बीसीसीआई ने बुधवार को लॉन्च कर दी। लॉन्च के बाद दुबई की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज अल खलीफा पर भी इसका प्रदर्शन किया गया। भारतीय टीम ने रेट्रो जर्सी में थोड़ा बदलाव किया है। फैन्स को भी काफी समय से जर्सी लॉन्च होने का इन्तजार था।हर वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की अलग जर्सी देखने को मिली है और इसमें कुछ बदलाव भी दिखे हैं। 2007 से लेकर अब तक टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की अलग-अलग जर्सी देखने को मिली है। टी20 वर्ल्ड कप 2021 की जर्सी नीले रंग की एक स्टाइलिश डार्क शेड है जिसके चारों ओर हल्के नीले रंग की विकर्ण, लहरदार धारियां हैं। कॉलर नारंगी हैं, नारंगी पट्टियां भी दोनों तरफ नीचे की तरफ हैं। 7 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की छठी जर्सी है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे के समय 2020 में भारतीय टीम ने रेट्रो जर्सी में खेली थी।

भारत ने 2009 और 2010 के टी20 विश्व कप में एक ही किट का इस्तेमाल किया था, लेकिन हर दूसरे संस्करण में अलग-अलग किट का इस्तेमाल किया है। हालांकि कलर की बात करें तो नीले रंग को ही हर बार प्राथमिकता दी गई है। टीम इंडिया को नीले रंग की जर्सी वाली टीम भी इसलिए ही कहा जाता है।

2007 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम इस जर्सी में दिखाई दी थी

भारत ने उस समय टी20 वर्ल्ड कप में जीत दर्ज की थी
भारत ने उस समय टी20 वर्ल्ड कप में जीत दर्ज की थी

2007 में पहली बार ही टी20 वर्ल्ड कप खेलते हुए भारतीय टीम ने खिताबी जीत हासिल की थी। इसके बाद के टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को अब तक सफलता नहीं मिली है। साल 2014 में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर जरुर तय किया था। वहां श्रीलंका के खिलाफ भारत को पराजय का सामना करना पड़ा था। हालांकि भारतीय टीम की मजबूती और खिलाड़ियों को कभी किसी को कोई शक नहीं रहा है।

1 / 6 NEXT
Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now