COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

एशिया कप में हांगकांग का नेतृव कर रहे अंशुमन रथ का भारत से है खास रिश्ता

52   //    16 Sep 2018, 04:35 IST

शनिवार को श्रीलंका- बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले से एशिया कप का आगाज़ हो गया। इस टूर्नामेंट में कई सालों से खेलती आ रही भारत , पाकिस्तान  और श्रीलंका जैसी टीमों के साथ इस बार हांगकांग भी खेलने उतरेगा। यह टीम ग्रुप 'ए' में पाकिस्तान और भारत के साथ है। पहली बार एशिया कप में खेल रही इस टीम के कप्तान का भारत के साथ खास जुड़ाव है।



 

 

इस टीम की नेतृत्व भारतीय मूल के क्रिकेटर अंशुमन रथ कर रहे हैं। उनका जन्म जरूर हांगकांग में हुआ लेकिन माता-पिता मूल रूप से ओडिशा से ताल्लुक़ रखते हैं। 90 के दशक में वे हांगकांग पलायन कर गए थे। जिसके बाद से ही उनका परिवार हांग-कांग में रच बस गया। हांगकांग में पले-बढ़े होने के बावजूद अंशुमन का हिंदुस्तान से विशेष लगाव है। वे अपने रिश्तेदारों से मिलने अक्सर भारत आते रहते हैं। महज 20 साल के अंशुमन ने सचिन तेंदुलकर को देखकर ही क्रिकेटर बनने का सपना संजोया था। 2003 विश्व कप के दौरान अंशुमन की उम्र महज 6 साल थी। 2003 विश्वकप में सचिन ने जबरदस्त बल्लेबाजी की थी, उन्होंने 11 मैच में सर्वाधिक 673 रन ठोके थे। सचिन के इसी शानदार प्रदर्शन से अंशुमन प्रभावित हो गए थे। उन्होंने अपने पिता के साथ भारत के सभी मैच देखे थे। बता दें कि भारत ने 2003 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी।

 



 

 

 

05 नवंबर 1997 को पैदा हुए अंशुमन की उम्र महज 20 साल है। मगर हांगकांग में उनकी तुलना दिग्गज धोनी से होती है। दरअसल माही की ही तरह अंशुमन भी एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और बेहद कम उम्र में उन्हें भी धोनी की ही तरह टीम की कमान सौंप दी गई। हांग-कांग की ओर से अंशुमन 16 वनडे मैचों में खेल चुके हैं , जहां 52.5 की औसत से उनके बल्ले से कुल 735 रन भी निकले हैं।

 

ANALYST
write interesting cricket stuff
Fetching more content...