आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में कैसे पहुँच सकती है दिल्ली कैपिटल्स, जानिए पूरा समीकरण

दिल्ली कैपिटल्स भी प्लेऑफ की रेस में शामिल है
दिल्ली कैपिटल्स भी प्लेऑफ की रेस में शामिल है

आईपीएल के पन्द्रहवें सीजन (IPL 2022) के लिए प्लेऑफ में जाने की रेस जारी है और इस रेस में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के अलावा अन्य सभी टीमें शामिल हैं। बात की जाए दिल्ली कैपिटल्स (DC) की तो इस सीजन जरूर टीम का प्रदर्शन उतना निरंतर नहीं रहा लेकिन इसके पीछे सबसे बड़ा कारण शुरुआत में प्रमुख विदेशी खिलाड़ियों का न उपलब्ध होना रहा। वहीँ बीच में कोरोना की वजह से मिचेल मार्श भी कुछ मैचों में नहीं खेले। हालाँकि इन सब के बावजूद टीम ने हार नहीं मानी और अभी भी लड़ाई कर रही है।

इस सीजन दिल्ली ने केवल एक ही बार लगातार दो मैचों में जीत हासिल की है। टीम के लिए बल्लेबाजी काफी एक बड़ी समस्या रही है। टॉप ऑर्डर में डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श के असफल होने पर अन्य बल्लेबाज भी ढेर हो जाते हैं और इसी कारण टीम ने कई मैच गंवाए भी हैं। कप्तान ऋषभ पंत भी बल्ले के साथ नाकाम रहे हैं और कई मौकों पर खराब शॉट खेलकर चलते बने हैं। हालाँकि इन सब के बावजूद पिछले कुछ मुकाबलों में टीम ने अच्छा खेल दिखाया है और कई मैच जीते हैं। हालाँकि काफी लोगों के मन में सवाल होगा कि दिल्ली प्लेऑफ में जाएगी या नहीं और क्वालीफाई करने का क्या समीकरण है। इस सवाल का जवाब आपको हमारे आर्टिकल में मिलने जा रहा है।

जानिये दिल्ली कैपिटल्स के प्लेऑफ में पहुँचने का पूरा समीकरण

दिल्ली कैपिटल्स 13 मैचों में सात जीत और छह हार के साथ अंकतालिका में चौथे स्थान पर है। इस टीम का रन रेट +0.255 है और कई टीमों की तुलना में काफी बेहतर है। इसी वजह से दिल्ली को अगले मुकाबले में जाने के लिए केवल अपने आखिरी लीग मुकाबले में मुंबई इंडियंस को हराने की जरूरत है। दिल्ली की जीत से आरसीबी, पंजाब किंग्स, सनराइज़र्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स का सफर खत्म हो जायेगा।।

हालाँकि अगर दिल्ली अपना अगला मुकाबला हार जाती है तो उन्हें अन्य टीमों के रिजल्ट पर निर्भर रहना होगा तथा उम्मीद करनी होगी कि आरसीबी भी अपना मुकाबला हार जाए। वहीं अगर केकेआर अपना आखिरी मुकाबला जीतती है तो उसके भी 14 अंक हो जायेंगे लेकिन दिल्ली को अपना मुकाबला बाद में खेलना है तो उनके पास जरूरत के हिसाब से नेट रन रेट को सुधारने का मौका होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar