इस गलती के लिए कप्तान को तुरंत किया जाए सस्पेंड, ओवर रेट सुधारने के लिए इयान चैपल ने की मांग

इयान चैपल ने एक अहम सुझाव दिया है
इयान चैपल ने एक अहम सुझाव दिया है

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) ने टेस्ट क्रिकेट में ओवर रेट में सुधार के लिए कप्तान को सस्पेंड करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि ओवर रेट ज्यादा होने पर कप्तान को तुरंत सस्पेंड कर दिया जाए।

दरअसल इन दिनों हर एक फॉर्मेट में ओवर रेट की समस्या लगातार आ रही है। टेस्ट, वनडे और टी20 में ओवर रेट को लेकर समस्या बनी रहती है। वहीं इयान चैपल का मानना है कि ओवर रेट में सुधार के लिए कप्तान को तुरंत सस्पेंड कर दिया जाए ताकि अगले मुकाबले में उन्हें ये याद रहे।

कई बार मौसम और अन्य चीजों की वजह से एक दिन में काफी कम ओवर होते हैं लेकिन अक्सर ऐसा पाया गया है कि टेस्ट क्रिकेट में टीमें एक दिन में पूरे 90 ओवर डालने में नाकाम रहती हैं। इयान चैपल के मुताबिक इसके लिए कप्तान को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए और अगर उन्हें दोषी पाया जाता है तो तुरंत सस्पेंड कर देना चाहिए।

स्लो ओवर रेट के लिए कप्तान को ठहराया जाना चाहिए जिम्मेदार

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के लिए लिखे अपने कॉलम में इयान चैपल ने टेस्ट क्रिकेट में स्लो ओवर रेट को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा,

इंग्लैंड ने टेस्ट बैटिंग की इमेज को सुधारने के लिए हाल ही में काफी अच्छा काम किया है। हालांकि डीआरएस और ओवर रेट को लेकर तत्काल प्रभाव से ध्यान दिया जाना चाहिए। इस मामले में अंपायर्स ऑन फील्ड प्रोटोकॉल्स नहीं लागू करते हैं, शायद उन्हें प्रशासन की तरफ से पूरा सपोर्ट नहीं मिलता है। एडमिनिस्ट्रेटर्स ये कह सकता है कि खिलाड़ियों को छह घंटे में 90 ओवर डालने ही होंगे। अगर ऐसा नहीं होता है तो बिना किसी शक के कप्तान को सस्पेंड किया जाए।

इयान चैपल के मुताबिक कई दशकों से ओवर रेट गिर रहा है और टी20 पर ज्यादा ध्यान होने की वजह से इसे इग्नोर किया जा रहा है।

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now