Create
Notifications

भारत में होगा 2025 का वनडे वर्ल्ड कप, आईसीसी का ऐलान

बिडिंग रिव्यू कमेटी में गांगुली भी शामिल थे
बिडिंग रिव्यू कमेटी में गांगुली भी शामिल थे
Naveen Sharma

2024 से 2027 तक महिला क्रिकेट में आईसीसी के चार टूर्नामेंटों में से तीन का भारतीय उपमहाद्वीप में आयोजन किया जाएगा। भारत ने 2025 में एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी के अधिकार जीते हैं जबकि टी20 विश्व कप की मेजबानी 2024 में बांग्लादेश और 2026 में इंग्लैंड द्वारा की जाएगी। श्रीलंका 2027 में टी20 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा।

आईसीसी का कहना है कि प्रतिस्पर्धी बिडिंग प्रोसेस के जरिये मेजबान फाइनल किये गए हैं। बोर्ड की सब कमेटी ने हर बिड की बारीकी से समीक्षा की। इस कमेटी में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली भी मौजूद थे।

आईसीसी के हेड ग्रेग बार्कले ने कहा कि महिलाओं के खेल के विकास में तेजी लाना आईसीसी की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है और इन आयोजनों को हमारे खेल के कुछ सबसे बड़े बाजारों में ले जाकर हमें ऐसा करने और क्रिकेट के एक अरब से अधिक प्रशंसकों के साथ अपने संबंध को गहरा करने का एक शानदार अवसर देता है।

2025 के भव्य आयोजन के लिए भारत के मेजबान के रूप में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि बोर्ड इसे एक यादगार आयोजन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। वे उम्मीद कर रहे हैं कि आईसीसी टूर्नामेंट खेल की लोकप्रियता को और बढ़ाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि बीसीसीआई भारत में महिला क्रिकेट के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे पास बुनियादी ढांचा है और मुझे विश्वास है कि हमारे पास विश्व कप का एक बहुत ही सफल संस्करण होगा।

मेजबानों का ऐलान होने के बाद एक खास बात यह देखी गई कि पाकिस्तान को एक भी टूर्नामेंट नहीं मिला है। ऐसा भी हो सकता है कि पाक ने बिडिंग में हिस्सा नहीं लिया होगा। इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई है। महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन बांग्लादेश दूसरी बार करेगा।


Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...