Create

2022-25 के लिए महिला क्रिकेट का फ्यूचर टूर प्रोग्राम हुआ घोषित, ढेर सारे मैचों का होगा आयोजन 

2022 ICC Women's Cricket World Cup Final Media Opportunity
2022 ICC Women's Cricket World Cup Final Media Opportunity
reaction-emoji reaction-emoji
Neeraj Pandey

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने महिला क्रिकेटर्स के लिए पहली बार फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) की घोषणा कर दी है। 2022 से 2025 तक के लिए घोषित किए गए FTP में महिला क्रिकेट में कुल 301 इंटरनेशनल मुकाबले देखने को मिलेंगे। इस साइकिल की शुरुआत इस साल मई में ही हो चुकी है और इसका समापन 2025 विश्व कप के बाद होगा। तीन साल की अवधि में महिला क्रिकेट में सात टेस्ट, 159 टी20 और 135 वनडे मुकाबले देखने को मिलेंगे।

इस अवधि में इंग्लैंड की टीम सबसे अधिक पांच टेस्ट मैच खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया चार तो वहीं दक्षिण अफ्रीका तीन टेस्ट मैच खेलेगी। भारतीय टीम के हिस्से में दो टेस्ट आए हैं। भारतीय टीम इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये टेस्ट मुकाबले खेलेगी और इनका आयोजन भारत में ही होगा। इंग्लिश टीम 2005 के बाद पहली बार तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम 1984 के बाद पहली बार भारत में कोई टेस्ट खेलेगी।

कुछ ऐसा होगा विमेंस क्रिकेट का नया सिस्टम

2022-25 के बीच होने वाली ICC विमेंस चैंपियनशिप में टीमों को तीन वनडे मैचों की द्विपक्षीय सीरीज खेलनी होंगी और इसी के जरिए वे 2025 में होने वाले विश्व कप में क्वालीफाई कर सकेंगी। आठ टीमों के बीच होने वाली चैंपियनशिप बांग्लादेश और आयरलैंड के आने के बाद से 10 टीमों की हो गई है। सभी टीमों को चार होम और चार अवे सीरीज खेलनी होंगी। जो टीमें टॉप-5 में रहेंगी उन्हें विश्व कप में सीधे एंट्री मिलेगी।

भारत को होस्ट होने के कारण एंट्री पहले ही मिल चुकी है। जो चार टीमें चैंपियनशिप में नीचे रहेंगी उन्हें चार अन्य टीमों से क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में खेलना होगा और इसमें टॉप-2 में रहने वाली टीमें विश्व कप में जगह बनाएंगी।

बांग्लादेश जैसी छोटी टीम के लिए तीन साल के अंदर 24 इंटरनेशनल मुकाबले खेलना बड़ी बात होगी। पिछले साइकिल की बात करें तो उनके हिस्से में केवल 11 ही मैच आए थे। इसी साल हुए विश्व कप में बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी टीमों का पहली बार सामना किया था। अब उन्हें ऐसी टीमों का सामना तीन मैचों की सीरीज में करने का मौका मिलेगा।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...