Create
Notifications

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 की मोस्ट वैल्युएबल टीम का हुआ ऐलान, किसी भी भारतीय को नहीं मिली जगह 

ICC Women's ODI World Cup 2022
ICC Women's ODI World Cup 2022
Prashant Kumar
visit

हाल ही में समाप्त हुए आईसीसी महिला वनडे वर्ल्ड कप 2022 (ICC Women's ODI World Cup 2022) की मोस्ट वैल्युएबल टीम की घोषणा हो चुकी है। इस टीम में पूरे टूर्नामेंट के दौरान सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाने वाली अलग-अलग टीमों की खिलाड़ियों को जगह मिली है। टीम की कप्तानी वर्ल्ड कप विजेता कप्तान मेग लैनिंग को सौंपी गई है। इसके अलावा इस टीम में सर्वाधिक खिलाड़ी टूर्नामेंट की विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम से चुने गए हैं। ऑस्ट्रेलिया की 4 खिलाड़ियों को शामिल किया है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की 3, इंग्लैंड की 2 तथा वेस्टइंडीज़ और बांग्लादेश की 1-1 खिलाड़ी को शामिल किया गया है। गौर करने वाली बात है कि मिताली राज की अगुवाई वाली भारतीय टीम से किसी को भी जगह नहीं मिली है।

इस टीम में ओपनिंग की जिम्मेदारी ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली और दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोल्वार्ट को मिली। हीली 509 रनों के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज थीं। वहीं वोल्वार्ट के नाम भी पांच अर्धशतकों की मदद से 433 रन दर्ज थे। उनके शानदार प्रदर्शन ने दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम रोल अदा किया था।

नंबर 3 पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग को चुना गया है, जिन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक की मदद से 394 रन बनाये थे। नंबर 4 पर ऑस्ट्रेलियाई ओपनर और एलिसा हीली की जोड़ीदार रचेल हेंस को जगह मिली है। हेंस ने तीन अर्धशतक और एक शतक की मदद से 497 रन बनाये थे। वहीं नंबर 5 पर फाइनल में शतक लगाने वाली इंग्लैंड की नताली शीवर मौजूद हैं। शीवर ने बल्ले के साथ टूर्नामेंट में 436 रन बनाये थे और गेंद के साथ 4 विकेट हासिल किये थे। नंबर 6 के लिए ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को जगह दी गई है। मूनी ने 100.91 की स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाये थे।

ऑलरांडर के रूप में हेली मैथ्यूज मौजूद हैं। मैथ्यूज ने बल्ले के साथ एक शतक की मदद से 260 रन और गेंद के साथ 10 विकेट भी चटकाए थे। इसके बाद 8वें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका की मरीज़ाने कैप मौजूद हैं, जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार ऑलराउंड खेल दिखाया। कैप ने 12 विकेट और 203 रन बनाये थे।

इंग्लैंड की सोफी एक्लेसटन को भी जगह दी गई है, जिन्होंने 6/36 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के साथ 21 विकेट चटकाए थे।

टूर्नामेंट में 4.02 के इकॉनमी रेट से 14 विकेट लेने वालीं दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनिम इस्माइल को दसवें नंबर पर जगह मिली है। आखिरी खिलाड़ी के रूप में बांग्लादेश की ऑफ ब्रेक गेंदबाज सलमा खातून को जगह मिली। खातून ने 3.79 की बेहद किफायती इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 10 शिकार किये थे।

12वीं खिलाड़ी के रूप में इंग्लैंड की शार्लेट डीन को चुना गया है, जिनके नाम 11 विकेट थे।

मोस्ट वैल्युएबल टीम इस प्रकार है:

मेग लैनिंग (कप्तान), एलिसा हीली (विकेटकीपर), रचेल हेंस, बेथ मूनी (सभी ऑस्ट्रेलिया की खिलाड़ी);लॉरा वोल्वार्ट, मरीजाने कैप, शबनिम इस्माइल (सभी दक्षिण अफ्रीका की खिलाड़ी ); सोफी एक्लेस्टन, नताली शीवर (दोनों इंग्लैंड की खिलाड़ी); हेली मैथ्यूज (वेस्टइंडीज), सलमा खातून (बांग्लादेश)।

आपको बता दें कि टूर्नामेंट में लीग स्टेज से बाहर होने वाली भारतीय टीम के लिए स्मृति मंधाना ने 327 रन और हरमनप्रीत कौर ने 318 रन बनाये थे। ये दोनों खिलाड़ी सर्वाधिक रन बनाने वालों की लिस्ट में क्रमशः सातवें और आठवें पायदान पर थीं। वहीं टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में 11 विकेटों के साथ सातवें नंबर पर रहने वालीं भारतीय स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ का भी बेहतरीन प्रदर्शन था। इन सभी को जगह नहीं मिली है।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now