Create

सितम्बर माह के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ के नॉमिनेशंस का हुआ ऐलान, भारत के तीन खिलाड़ी शामिल  

India v Australia - T20 International Series: Game 2
India v Australia - T20 International Series: Game 2

आईसीसी (ICC) ने प्लेयर ऑफ़ द मंथ के अवार्ड के लिए सितम्बर के महीने में धाकड़ खेल दिखाने वाले खिलाड़ियों में कुछ नामों को शामिल किया है। पुरुष वर्ग में भारत के अक्षर पटेल, ऑस्ट्रेलिया के कैमरन ग्रीन और पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान को शामिल किया गया है। वहीं महिला वर्ग में भारत की स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर तथा बांग्लादेश की निगार सुल्ताना को शामिल किया गया है।

अक्षर पटेल के लिए पिछला महीना जबरदस्त रहा। उन्हें पहली बार आईसीसी के प्रतिष्ठित अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। बाएं हाथ के ऑलराउंडर ने गेंद के साथ 11.44 की औसत और 5.72 की बेहतरीन इकॉनमी से नौ विकेट अपने नाम किये। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में उनकी गेंदबाजी बहुत ही जबरदस्त रही। उन्होंने तीन मैचों में 6.30 की इकॉनमी से आठ विकेट चटकाए थे और सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे।

कैमरन ग्रीन के लिए भारत के खिलाफ टी20 सीरीज गेम चेंजिंग साबित हुई। उन्हें टीम में ओपन करने का मौका मिला जिसे उन्होंने दोनों हाथों से लपका और तीन मैचों में 214.54 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट और लगभग 40 की औसत से 118 रन बनाये। इस दौरान उनके बल्ले से दो अर्धशतक आये। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में, उन्होंने नाबाद 89 रन की पारी खेलते हुए जीत दिलाई थी।

मोहम्मद रिज़वान का प्रदर्शन भी शानदार रहा है और वह आईसीसी रैंकिंग के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज हैं। पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज ने पहले एशिया कप में धाकड़ खेल दिखाया और फिर इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी अच्छी बल्लेबाजी की थी। उन्होंने सितम्बर में 10 मुकाबलों में 69 से भी ज्यादा की औसत से 553 रन अपने नाम किये।

England Women v India Women - 1st Royal London ODI
England Women v India Women - 1st Royal London ODI

हरमनप्रीत कौर के लिए इंग्लैंड दौरे पर टी20 सीरीज खास नहीं रही थी लेकिन वनडे सीरीज में उनका बल्ला खूब बोला। उन्होंने तीन मैचों में 221 रन बनाये जिसमें एक नाबाद 143 रन की पारी भी शामिल थी। उनकी शानदार बल्लेबाजी की मदद से भारत ने 1999 के बाद से पहली बार इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीती।

स्मृति मंधाना ने भारतीय टीम के लिए इंग्लैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था तथा टी20 और वनडे सीरीज दोनों में अहम योगदान दिया था। मंधाना ने टी20 सीरीज के तीन मैचों में 111 रन और वनडे सीरीज के तीन मैचों में 181 रन बनाये थे।

निगार सुल्ताना ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के टूर्नामेंट जीतने में अहम योगदान दिया था। बांग्लादेशी कप्तान ने पांच टी20 में 45 की औसत से 180 रन बनाये थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment