इंग्लैंड में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालीफाई करने वाली क्रिकेट टीमों का हुआ ऐलान

भारतीय टीम भी कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेगी
भारतीय टीम भी कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेगी

अगले साल बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली महिला क्रिकेट टीमों की घोषणा आईसीसी (ICC) ने कर दी है। इस बार क्रिकेट को भी कॉमनवेल्थ में शामिल किया गया है। अगले साल जुलाई में इंग्लैंड के बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ खेलों का आयोजन होना है और आईसीसी ने महिला क्रिकेट टीमों के नामों का ऐलान कर दिया है।

आईसीसी ने सात टीमों का नाम बताया है जिनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीमों का नाम शामिल है। आठवीं टीम का चयन एक क्वालिफाई टूर्नामेंट खेलने के बाद होगा। जिस टीम को टूर्नामेंट में जीत मिलेगी, वह इसमें आठवीं टीम हो जाएगी।

आईसीसी और कॉमनवेल्थ फेडरेशन ने सोमवार को इन टीमों के नामों का ऐलान किया। कॉमनवेल्थ खेलों में 22 साल के बाद क्रिकेट एक बार फिर से कॉमनवेल्थ खेलों में देखने को मिलेगा। इससे पहले 1998 में कुआलालम्पुर में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ खेलों में पुरुष क्रिकेट को शामिल किया गया था।

इंग्लैंड की टीम मेजबान देश है इसलिए यह टीम पहले ही इन खेलों के लिए क्वालिफाई मानी गई थी। 1 अप्रैल 2021 को आईसीसी की महिला टी20 रैंकिंग में टॉप स्थान पर रहने वाली टीमों को ही क्वालिफाई करने का मौका मिला है। कॉमनवेल्थ गेम्स के क्वालीफायर विजेता टीम टूर्नामेंट में आठवीं टीम होगी। इंग्लैंड के एजबेस्टन में सभी मुकाबले खेले जाने हैं।

लम्बे समय से यह मांग की जाती रही है कि कॉमनवेल्थ और ओलम्पिक जैसे खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जाना चाहिए। आईसीसी ने इसमें पहल करते हुए कॉमनवेल्थ फेडरेशन के साथ बातचीत से इस मांग को धरातल पर लाने का प्रयास किया और अब यह सफल होता हुआ नजर आ रहा है। कॉमनवेल्थ गेम्स में फिलहाल एक साल से भी ज्यादा समय बचा हुआ है इसलिए हर देश की टीमें ज्यादा से ज्यादा टी20 खेलकर अपनी तैयारियों को पुख्ता करना चाहेगी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment