Under-19 World Cup 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का हुआ ऐलान, 4 भारतीय खिलाड़ियों ने बनाई जगह 

India v Australia: Final - ICC U19 Men
India v Australia: Final - ICC U19 Men's Cricket World Cup South Africa 2024

दक्षिण अफ्रीका में 19 जनवरी से 11 फरवरी तक चले अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 (Under-19 World Cup 2024) का समापन हो चुका है। इस बार ट्रॉफी पर ऑस्ट्रेलिया ने कब्ज़ा जमाया, जिसने फाइनल मुकाबले में भारत को बड़े अंतर से हराया और चौथी बार चैंपियन बनने का कारनामा किया। वहीं, संस्करण के समाप्त होने के बाद, आईसीसी ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चुनते हुए 'टीम ऑफ द टूर्नामेंट' की भी घोषणा कर दी है, जिसमें दोनों फाइनलिस्ट की तरफ से सात खिलाड़ी जगह बनाने में कामयाब रहे। उपविजेता भारत की तरफ से चुने गए खिलाड़ियों में कप्तान उदय सहारन, मुशीर खान, सचिन दास और सौम्य पांडे का नाम शामिल है। इस टीम का कप्तान ह्यू वेबगेन को बनाया गया है, जिनके नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने ख़िताब पर कब्जा जमाया।

भारतीय कप्तान सहारन मौजूदा संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने 7 मैचों की इतनी ही पारियों में 56.71 की बेहतरीन औसत से 397 रन बनाये, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक भी शामिल रहे।

वहीं, मुशीर खान का भी बल्ला टूर्नामेंट में अच्छा चला और वह अपने कप्तान के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने 7 पारियों में 60 की औसत से 360 रन बनाये। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और एक अर्धशतकीय पारी देखने को मिली।

सचिन दास भी रन बनाने में पीछे नहीं रहे और वह उन चुनिंदा बल्लेबाजों में एक रहे, जिन्होंने 300 से ज्यादा रन बनाये। सचिन ने 7 पारियों में 60.60 की औसत से 303 रन बनाये, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल रहा।

गेंदबाजी में सौम्य पांडे का कमाल देखने को मिला, जो अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने 7 मैचों में 10.27 की औसत से 18 विकेट चटकाए। इस दौरान तीन बार पारी में 4 विकेट लेने का भी कारनामा किया।

इन चार भारतीय के अलावा दक्षिण अफ्रीका के एल प्रिटोरियस और क्वेना मफाका, पाकिस्तान के उबैद शाह, वेस्टइंडीज के नाथन एडवर्ड के साथ-साथ कुछ अन्य जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भी जगह बनाने में कामयाब रहे।

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट

एल प्रिटोरियस (दक्षिण अफ्रीका) (विकेटकीपर), हैरी डिक्सन (ऑस्ट्रेलिया), मुशीर खान (भारत), ह्यू वेबगेन (ऑस्ट्रेलिया) (कप्तान), उदय सहारन (भारत), सचिन दास (भारत), नाथन एडवर्ड (वेस्टइंडीज), कैलम विडलर (ऑस्ट्रेलिया), उबैद शाह (पाकिस्तान), क्वेना मफाका (दक्षिण अफ्रीका) सौम्य पांडे (भारत), जैमी डंक (स्कॉटलैंड) (12वें खिलाड़ी)

Quick Links

Edited by Prashant Kumar