ICC ने चुनी महिला खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ T20I टीम, हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को नहीं मिली जगह

India v Australia - T20 Series: Game 2
India v Australia - T20 Series: Game 2

सोमवार को आईसीसी ने साल 2023 की महिला T20I खिलाड़ियों की टीम ऑफ द ईयर (ICC Women's Team of the Year) का खुलासा किया। इस टीम की कप्तानी श्रीलंका की चमारी अट्टापट्टू को सौंपी गई है, जो अपनी राष्ट्रीय टीम का भी नेतृत्व करती हैं। हालाँकि, इस बार भारत की तरफ से सिर्फ एक महिला खिलाड़ी ही जगह बनाने में कामयाब रही, जबकि हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना जैसी स्टार खिलाड़ियों को निराश होना पड़ा।

भारत की तरफ से एकमात्र खिलाड़ी के रूप में दीप्ति शर्मा ने जगाई बनाई, जिन्होंने पिछले साल बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन किया। दीप्ति ने पिछले साल विरोधी बल्लेबाजों को रनों के लिए तरसाया, साथ ही विकेट चटकाने में भी सफलता हासिल की। दीप्ति ने गेंदबाजी में 17 पारियों में 16.38 की बेहतरीन औसत से 21 विकेट अपने नाम किये। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.79 का रहा। वहीं, बल्लेबाजी में 11 पारियों में उन्होंने 106 रन बनाये।

वहीं, टीम में जगह बनाने से चूकने वाली स्मृति मंधना ने पिछले साल T20I में 400 से भी ज्यादा रन बनाये थे। उनके नाम 18 पारियों में 116.39 के स्ट्राइक रेट से 433 रन दर्ज थे। वहीं, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 15 पारियों में 364 रन बनाये थे।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से विकेटकीपर बेथ मूनी को विकेट के पीछे के साथ-साथ ओपनिंग की भी जिम्मेदारी दी गई है। दक्षिण अफ्रीका की कप्तान लॉरा वोल्वार्ट भी जगह बनाने में सफल रहीं। वेस्टइंडीज की कप्तान हेली मैथ्यूज, इंग्लैंड की नताली शीवर-ब्रंट, न्यूजीलैंड की एमेलिया केर और ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी के रूप में बल्ले और गेंद से जबरदस्त योगदान देने वाली खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

दीप्ति के अलावा ऑस्ट्रेलिया की एश्ली गार्डनर और इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टन भी स्पिनर के रूप में नजर आएँगी। वहीं, स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज के रूप में ऑस्ट्रेलिया की मेगन शूट को चुना गया है।

आईसीसी महिला T20I टीम ऑफ द ईयर 2023 इस प्रकार है:

चमारी अट्टापट्टू (कप्तान), बेथ मूनी (विकेटकीपर), लॉरा वोल्वार्ट, हेली मैथ्यूज, नताली शीवर-ब्रंट, एमेलिया केर, एलिस पेरी, एश्ली गार्डनर, दीप्ति शर्मा, सोफी एक्लेस्टन, मेगन शूट

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment