Create
Notifications

ICC अवॉर्ड 2017 : ये हैं ‘वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’ अवॉर्ड के 5 बड़े दावेदार

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda
visit

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हाल ही में 2017 की वीमेन क्रिकेटरों के अवॉर्ड की जानकारी दी थी, जल्द ही आईसीसी मेंस क्रिकेटर के 2017 के विजेता का भी ऐलान करने वाला है। उम्मीद है कि इस अवॉर्ड सेरेमनी में विराट कोहली का ही जलवा रहेगा, इस बात में कोई शक नहीं कि वो ‘आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’ अवॉर्ड के सबसे मज़बूत दावेदार हैं। पिछले साल वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का अवॉर्ड दक्षिण अफ़्रीका के क्विंटन डी कॉक ने जीता था, लेकिन इस साल वो इस अवॉर्ड के दावेदार नहीं हैं, तो उनकी टीम के साथी खिलाड़ी फ़ैफ़ डू प्लेसी ने इस साल ये अवॉर्ड जीतने का मौका गंवा दिया है। भारत के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के बाबर आज़म भी इस लिस्ट में जगह नहीं बना पाए। वोटिंग की अवधि 21 सितंबर से 31 दिसंबर तक थी और इस दौरान खिलाड़ी के प्रदर्शन के आधार पर आईसीसी अवॉर्ड का फ़ैसला लिया जाएगा। हम यहां उन 5 दावेदारों के बारे में बता रहे हैं जो ‘आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’ का अवॉर्ड जीत सकते हैं।

#5 रोहित शर्मा

ROHIT SHARMA

कुछ क्रिकेटर्स को जब कप्तान की ज़िम्मेदारी दी जाती है तो वो इसे बड़े शान-ओ-शौकत से निभाते हैं। ऐसे खिलाड़ी इस तरह के मौक़े का फ़ायदा उठाते हुए अपने खेल को एक नए मुकाम पर ले जाते हैं। हांलाकि रोहित को कप्तानी कुछ ही मैच के लिए मिली है क्योंकि विराट कोहली ने अपनी शादी के लिए बीसीसीआई से कुछ दिनों की छुट्टी मांगी थी। बतौर कप्तान उन्होंने श्रीलंका के ख़िलाफ़ सीरीज़ के दूसरे वनडे में शानदार दोहरा शतक लगाया और टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई। वोटिंग पीरियड के दौरान रोहित शर्मा 5 ऐसे खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने 1000 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 1,416 रन बनाए हैं, इनसे ज़्यादा रन सिर्फ़ 2 खिलाड़ियों ने ही बनाए हैं। महेंद्र सिंह धोनी (2008, 2009) और विराट कोहली (2012) के बाद रोहित शर्मा ये अवॉर्ड जीतने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज़ बन सकते हैं। वोटिंग पीरियड के दौरान रोहित शर्मा ने 60 की औसत और 97.11 के स्ट्राइक रेट से 1,416 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 6 अर्धशतक लगाए हैं। बाबर आज़म, विराट कोहली और डेविड वॉर्नर ही ऐसे खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने इस दौरान वनडे में रोहित से ज़्यादा शतक बनाए हैं। रोहित ने इस दौरान सबसे ज़्यादा (51) छक्के लगाए हैं।

#4 राशिद ख़ान

RASHID KHAN

अफ़ग़ानिस्तान के धाकड़ गेंदबाज़ राशिद ख़ान वोटिंग पीरियड के दौरान सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में राशिद की एंट्री तूफ़ान की तरह हुई थी। इन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया था। वोटिंग पीरियड के दौरान वो 50 विकेट लेने वाले अकेले खिलाड़ी हैं। 19 साल के इस खिलाड़ी ने ये 50 विकेट महज़ 19 वनडे मैचों में लिए हैं। उनके करियर की बेहतरीन गेंदबाज़ी वेस्टइंडीज़ टीम के ख़िलाफ़ थी, उन्होंने सेंट लूसिया में 18 रन देकर 7 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने सिर्फ़ एक ऐसा मैच खेला है जिसमें उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था। उन्होंने बांग्लादेश, ज़िम्बाब्वे और वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ विकेट लेने का कारनामा किया था।

#3 हसन अली

HASAN ALI

अगर पाकिस्तान ने साल 2017 में पहली बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी पर अपनी बादशाहत कायम की है तो इसका पूरा श्रेय हसन अली को जाता है। 23 साल के इस तेज़ गेंदबाज़ ने अगस्त 2016 में आयरलैंड के ख़िलाफ़ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने अपने खेल से सबका दिल जीता है। वो सिर्फ़ इस साल के ‘आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’ अवॉर्ड के दावेदार ही नहीं, बलकि उभरते हुए क्रिकेटर का अवॉर्ड भी पाने का दम रखते हैं। वोटिंग पीरियड के दौरान सिर्फ़ अफ़ग़ानिस्तान के राशिद ख़ान ही ऐसे गेंदबाज़ हैं जिन्होंने हसन अली से ज़्यादा विकेट लिए हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी में ज़बरदस्त गेंदबाज़ी की थी और उनकी इसी गेंदबाज़ी की बदौलत पाकिस्तान आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी का विजेता बना था। वो इस टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने थे। जल्द ही हसन अली वनडे के नंबर 1 गेंदबाज़ भी बन गए थे। वोटिंग पीरियड के दौरान खेले गए 21 वनडे में उन्होंने 18 से कम की औसत और 4.91 इकॉनमी रेट से 48 विकेट हासिल किए हैं।

#2 डेविड वॉर्नर

DAVID WARNER

साल 2015 के वर्ल्ड कप के बाद डेविड वॉर्नर ने वनडे क्रिकेट में तूफ़ान मचा दिया था। इस फॉर्मेट में के वो सबसे कंसिस्टेंट खिलाडी बन गए हैं। इस बात में ज़रा भी ताज्जुब नहीं है कि वो साल 2017 का ‘आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’ का अवॉर्ड जीत सकते हैं। वोटिंग पीरियड के दौरान जिस भी बल्लेबाज़ ने वनडे में कम से कम 800 रन बनाए हैं उनमें से किसी भी खिलाड़ी ने 7 शतक नहीं लगाए हैं और न किसी का स्ट्राइक रेट वॉर्नर के स्ट्राइक रेट (108.37) से बेहतर है। वो हमेशा अपने करियर का बेस्ट रिकॉर्ड तोड़ने में यकीन रखते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि उनका मुक़ाबला ख़ुद से है। हांलाकि वोटिंग पीरियड के दौरान उन्होंने महज़ 22 वनडे मैच खेले हैं और 67.80 की औसत और 108.37 की स्ट्राइक रेट से 1,424 रन बनाए हैं। इस दौरान वॉर्नर ने 7 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं। जिस तरह का उनका रिकॉर्ड है उस हिसाब से वो इस अवॉर्ड को जीतने की क़ाबिलियत रखते हैं।

#1 विराट कोहली

VIRAT KOHLI

अगर वॉर्नर ‘आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’ अवॉर्ड 2017 के सबसे मज़बूत दावेदार नहीं बन पाए हैं तो इसकी वजह कोई और नहीं बल्कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं। उनके नाम बल्लेबाज़ी के कई रिकॉर्ड्स हैं। उन्होंने कई पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त किया है और कई रिकॉर्ड उनके हाथों से टूटने का इंतज़ार कर रहे हैं। अगर कोहली आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’ अवॉर्ड 2017 के सबसे मज़बूत दावेदार हैं तो इसकी वजह उनके आंकड़े हैं। उन्होंने वोटिंग पीरियड के दौरान 31 मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 82.63 की औसत और 99.45 के स्ट्राइक रेट से 1,818 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं। सिर्फ़ 3 बल्लेबाज़ ऐसे हैं जिन्होंने विराट के 26 छक्के से ज़्यादा छक्के लगाए हैं। तो ऐसे में अगर हम कहें कि विराट कोहली इस साल आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’ अवॉर्ड जीत जाएंगे तो शायद कुछ भी ग़लत नहीं होगा। कोहली इसी साल टीम इंडिया के फ़ुल टाइम वनडे कप्तान बनाए गए थे और उन्होंने भारत को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी 2017 के फ़ाइनल में पहुंचाया था। लेखक – श्री हरि अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now