जन्मदिन के मौके पर आईसीसी ने मिताली राज को दी खास अंदाज में बधाई, वीडियो किया शेयर

आईसीसी द्वारा शेयर की गई वीडियो में मिताली राज
आईसीसी द्वारा शेयर की गई वीडियो में मिताली राज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) का आज जन्मदिन है। इस साल वो अपना 40वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। इस मौके पर आईसीसी (ICC) ने भी उन्हें खास अंदाज में बधाई दी है और उनके लिए एक स्पेशल वीडियो भी पोस्ट किया है।

2 दशक से अधिक तक राज करने वाली मिताली राज को भारत में महिला क्रिकेट की तस्वीर बदलने का श्रेय दिया जाता है। उनके नाम पर क्रिकेट पर ढेरों रिकॉर्ड दर्ज हैं। क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 20 हजार रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर, लगातार 7 बार 50 से अधिक रनों की पारी, दोहरा शतक लगाने वाली सबसे युवा क्रिकेटर, सबसे ज्यादा वनडे मैच की कप्तानी करने वाली महिला क्रिकेट जैसे कई रिकॉर्ड मिताली के नाम हैं।

उनके जन्मदिन के मौके पर आईसीसी ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट की है। इस वीडियो में 2017 और 2022 महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में उनकी बल्लेबाजी की झलकियां दिखाई गई हैं। इस वीडियो में उनकी शानदार बल्लेबाजी की झलक नजर आ रही है और वो जबरदस्त शॉट खेलते हुए दिख रही हैं। वीडियो शेयर करते हुए आईसीसी ने लिखा -

मिताली राज को जन्मदिन की बधाई। उनके विशेष दिन पर, 2017 और 2022 महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय दिग्गज को बल्ले से अपनी पूरी ताकत दिखाते हुए देखें।

आईसीसी के इस पोस्ट पर फैंस जमकर प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। वो मिताली को जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं और साथ ही उनके शानदार करियर की तारीफ भी कर रहे हैं। करीब 23 साल तक भारतीय क्रिकेट में अपना सिक्का जमाने वाली मिताली ने इसी साल जून में संन्यास का ऐलान किया था।

मिताली का करियर निश्चित रूप में काफी प्रेरणादायी रहा है। उनके जीवन पर शाबाश मिट्ठू नाम की एक बॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है जिसमें एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने उनका किरदार निभाया था। मिताली राज ने अपने करियर में 12 टेस्ट, 232 एकदिवसीय और 89 टी20 मुकाबले खेले हैं। 2015 में उन्हें पद्म श्री अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now