टीम इंडिया को हार के बाद लगा एक और बड़ा झटका, आईसीसी ने की बड़ी कार्रवाई

भारतीय टीम के खिलाफ हुई बड़ी कार्रवाई (Photo Credits - ICC)
भारतीय टीम के खिलाफ हुई बड़ी कार्रवाई (Photo Credits - ICC)

टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ (SA vs IND) सेंचूरियन टेस्ट मैच में बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम बिल्कुल भी मुकाबले में नहीं दिखी और टीम की गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही पूरी तरह से फ्लॉप रही। इसी वजह से टीम को एक बड़ी हार मिली। वहीं इस हार के अलावा भारत के लिए और बुरी खबर सामने आई। आईसीसी ने स्लो ओवर रेट के लिए भारतीय टीम पर बड़ी कार्रवाई की है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया के दो प्वॉइंट काट लिए गए हैं और इससे टीम के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लग सकता है।

सेंचुरियन टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को तीन दिनों के अंदर ही एक पारी और 32 रनों से हरा दिया। भारत की टीम ने अपनी पहली पारी में केएल राहुल के शतक की बदौलत 245 रन बनाए थे। जवाब में साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 408 रन बनाकर 163 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। हालांकि जवाब में टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 131 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। आखिरी सत्र में भारत ने सात विकेट गंवाए और सिर्फ 69 रन ही जोड़े। इस तरह टीम इंडिया को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा।

टीम इंडिया तय समय से दो ओवर पीछे थी

टीम इंडिया की मुश्किलें यहीं पर कम नहीं हुईं। भारतीय गेंदबाज अपने टार्गेट से दो ओवर पीछे थे और इसी वजह से मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने टीम के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के उनके दो प्वॉइंट घटा दिए। आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के तहत खिलाड़ियों पर भी उनके मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। टीम जितने ओवर टार्गेट से पीछे रहेगी, हर ओवर के लिए उनके ऊपर पांच फीसदी जुर्माना लगेगा। आईसीसी द्वारा प्वॉइंट घटाने के बाद अब भारतीय टीम की स्थिति टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स टेबल में अच्छी नहीं रही है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता