आईसीसी ने प्लेयर ऑफ़ द मन्थ अवॉर्ड की शुरुआत की, फैन्स कर सकेंगे वोट 

जो रूट
जो रूट

आईसीसी (ICC) ने प्लेयर ऑफ़ द मन्थ अवॉर्ड की शुरुआत की है। हर महीने बेस्ट खिलाड़ी का चयन करने के लिए इसकी शुरुआत की गई है। आईसीसी ने एक प्रेस रिलीज से इसके बारे में जानकारी दी है। सभी प्रारूप में पुरुष और महिला क्रिकेटरों को प्रदर्शन के आधार पर बेस्ट खिलाड़ी चुना जाएगा।

एक ऑटोनोमस वोटिंग अकादमी, जिसमें पूर्व क्रिकेटर्स, ब्रॉडकास्टर, साथ ही दुनिया भर के पत्रकार शामिल हैं, वे आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ' और आईसीसी विमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए वोटिंग में प्रशंसकों से जुड़ेंगे। आईसीसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी इस बारे में जानकारी दी है।

क्रिकेट की दुनिया में जनवरी माह में कुछ खिलाड़ियों द्वारा अद्भुत खेल का प्रदर्शन किया गया। इनमें इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का खेल अहम कहा जा सकता है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को नाटकीय तरीके से ब्रिस्बेन टेस्ट मैच जीता। इन सब चीजों को देखते हुए प्लेयर ऑफ़ द मन्थ जीतने वाले पहले खिलाड़ी की स्पर्धा को काफी रोचक बना दिया है।

आईसीसी का बयान

इस बारे में आईसीसी के जनरल मैनेजर ज्योफ एलरडिस ने कहा कि आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मन्थ फैन्स से जुड़ने का एक शानदार रास्ता है। इससे हमने वर्ल्ड क्लास प्रदर्शन को सम्मान देने का मौका मिलता है। जनवरी में प्रदर्शन करने वाले पुरुष और महिला खिलाड़ी इसमें शामिल होंगे।

हर महीने, आईसीसी अवॉर्ड्स नॉमिनेशन कमेटी द्वारा प्रत्येक श्रेणी के लिए तीन उम्मीदवारों का फैसला किया जाएगा। ये नामांकन एक कैलेंडर माह के दौरान क्रिकेटरों के प्रदर्शन और समग्र उपलब्धियों पर आधारित होंगे। इस नामांकित शॉर्टलिस्ट को स्वायत्त वोटिंग अकादमी के साथ-साथ दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा वोट दिया जाएगा। वोटिंग अकादमी ईमेल द्वारा अपने वोट जमा करेगी और कुल वोटों में 90% हिस्सेदारी बनाए रखेगी।

प्रत्येक महीने के पहले दिन, आईसीसी के साथ पंजीकृत प्रशंसक आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से वोट जमा कर सकेंगे। प्रशंसकों के पास कुल वोटों का 10% हिस्सा होगा। विजेताओं की घोषणा ICC के सभी डिजिटल चैनलों पर महीने के हर दूसरे सोमवार को की जाएगी।

Edited by निरंजन